उड़ीसा की राजधानी क्या है Capital of Odisha in Hindi

उड़ीसा, भारत की 29 राज्यों में से एक राज्य है जो कि भारत के अन्य राज्यों पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश राज्य से घिरा हुआ है इसके अलावा उड़ीसा राज्य की सीमा समुद्र तट से लगभग 485 किलोमीटर तक मिलती है जिसके कारण यह भारत का एक मुख्य राज्य बन जाता है यह राज्य भारत का 9वां सबसे बड़ा राज्य भी है अगर हम area के आधार पर बात करें तो उड़ीसा 155,707 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और population के मामले में यह बात का 11वां सबसे बड़ा राज्य है यहां की official language उड़िया है ।

odisha ki rajdhani ka naam kya aur kaha hai

उड़ीसा का राजकीय पशु सांभर है जबकि यहां का राजकीय पक्षी “इंडियन रोलर” है यहां का राजकीय पुष्प “वाटर लिली” है और यहां का राजकीय पेड़ Indian Fig tree है।

उड़ीसा की राजधानी क्या है

उड़ीसा की राजधानी भुवनेश्वर है। भुवनेश्वर उड़ीसा की राजधानी होने के साथ-साथ यहां की सबसे बड़ी city भी है इस city में देखने के लिए बहुत सारे भव्य मंदिर हैं जिन्हें देखने के लिए पर्यटक बहुत दूर-दूर से आते हैं । यहाँ के मुख्य मंदिरों के नाम लिंगराज मंदिर, राजारानी मंदिर, उदयगिरि और खंडगिरि गुफाएं आदि है यहां के इन्हीं दर्शनीय मंदिरों के कारण ही भुवनेश्वर को temple city of india के नाम से भी जाना जाता है।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment