पाकिस्तान का पशु राष्ट्रीय क्या है। National Animal Of Pakistan

पाकिस्तान का राष्ट्रीय पशु मारखोर है। इस पशु का वैज्ञानिक नाम काप्रा फलकोनेरी (Capra falconeri) है । इसे screw horn goat  भी कहते हैं और पाकिस्तान में पश्तूनों के मध्य बोली जाने वाली भाषा पश्तो  में इसे मारगुमी कहते हैं । यह जीव  एशिया के पश्चिमी एवं मध्य पर्वतीय क्षेत्रों के आसपास पाया जाता है।

पाकिस्तान में मुख्यतः यह काराकोरम की  पहाड़ियों से लगे हुए क्षेत्र में पाया जाता है। पाकिस्तान के साथ ही साथ  यह  उज़्बेकिस्तान, तजाकिस्तान, अफगानिस्तान, और भारत में कश्मीर के हिस्से में पाया जाता है। यह दुनिया  की सबसे बड़ी भेड़ है।

pakistan ka rashtriya pashu

यूनाइटेड नेशन्स के अनुसार यह प्रजाति  विलुप्त होने की कगार पर है। पाकिस्तान का राष्ट्रीय पशु होने के बावजूद इसकी आबादी लगभग 2500 के आसपास ही बची है।  इसकी आबादी तेजी से कम होने का मुख्य कारण इसके रहने के इलाकों  में जंगलों की तेजी से कटाई है। मारखोर कि मुख्यतः तीन प्रजातियां पाई जाती हैं और यह इस तरह Flare-horned markhors ,The straight-horned markhor एवं The Bukharan markhors।

मारखोर ऊंची जगह पर रहने वाला एक जीव है, यह जीव मुख्यतः समुद्र तल से 1,600  से 11,000 फीट की ऊंचाई पर पाया जाता है। नर मारखोर हमेशा अकेले जीवन यापन करता है वही  मादा मारखोर  झुंड में पाई जाती है, केवल प्रजनन के समय नर एवं मादा एक दूसरे के संपर्क में आते हैं। मारखोर  शाकाहारी प्राणी है यह पर्वतीय क्षेत्रों में मिलने वाली घास पर जिंदा रहते हैं वही इनके दो प्रमुख शिकारी  भेड़िए एवं स्नो लेपर्ड  है।

Read also ;-

Leave a Reply