भारत में परमाणु ताकत कितनी है ? Power of Parmanu Bomb

जब कभी भारत या किसी और देश की परमाणु ताकत की बात की जाती है तो हमें दो चीजों का ध्यान   रखना होगा।  परमाणु ताकत दो तरह की होती है सैनिक एवं असैनिक । सैनिक परमाणु ताकत  अथवा Defence  nuclear power  केवल उन्हीं देशों के पास हो सकती है जिनके पास ज्ञात  परमाणु हथियार उपलब्ध है ।

ठीक  इसके विपरीत असैनिक परमाणु ताकत अथवा civil nuclear power  उन सभी देशों के पास हो सकती है , जो बिजली एवं अन्य चीजों के लिए Nuclear reactor  का उपयोग करते हैं । हम आगे चलकर आपको इन दोनों के विषय में भारत की स्थिति से अवगत कराएंगे ।

असैनिक परमाणु ताकत अथवा नागरिक परमाणु ताकत अथवा civil nuclear power

असैनिक  परमाणु ताकत के विषय में समझने से पहले आपको यह समझना पड़ेगा कि इसकी जरूरत  आखिर क्यों पड़ती है ? असैनिक परमाणु ताकत का मुख्यतः  उपयोग बिजली बनाने के लिए किया जाता है । Nuclear reactor के माध्यम से जो बिजली पैदा की जाती है वह पारंपरिक कोयला एवं पनबिजली से कहीं ज्यादा सस्ती होती है ।

parmanu bomb ki takat kitni hai

यही नहीं ऊपरी तौर पर तो यह भी लगता है कि यह कोयले से होने  वाले पर्यावरण को नुकसान एवं बांधों को बनाने से होने वाले नुकसान से कहीं बेहतर है । परंतु Nuclear reactor  के द्वारा बिजली बनाने से दो बड़ी समस्याएं सामने आती है । सबसे पहली समस्या तो यह है कि परमाणु अपशिष्ट को ठिकाना लगाना  अथवा dispose  करना अत्यंत कठिन कार्य  है । और दूसरी बड़ी समस्या यह है कि परमाणु रिएक्टर में फुकुशिमा  जैसी दुर्घटना होने का डर बना रहता है ।

भारत में कुल मिलाकर 7 न्यूक्लियर पावर प्लांट है और इनमें 22 Nuclear reactor  हैं जो लगातार बिजली बनाने का काम कर रहे हैं । भारत अमेरिका के मध्य हुई परमाणु संधि के पश्चात ये कार्य और भी तेज हो गया है । भारत में बनने वाली बिजली का लगभग 3.2% बिजली न्यूक्लियर रिएक्टर के माध्यम से पैदा की जाती है । भारतीय सरकार लगातार इस प्रतिशत को बढ़ाने  का प्रयास कर रही है । न्यूक्लियर रिएक्टर के द्वारा पैदा की जाने वाली बिजली लगभग 4300 मेगावाट के आसपास है ।

Defense  nuclear power अथवा  सैनिक परमाणु ताकत

जहां तक सैनिक परमाणु ताकत की बात है ऐसा माना जाता है कि भारत के पास 120 से लेकर 160 परमाणु हथियार उपलब्ध है । आपको कोई भी निश्चित आंकड़ा इसलिए नहीं दिया जा सकता क्योंकि यह एक defence secret  होता है । दुनिया की कोई भी सरकार अपने परमाणु हथियारों की सही संख्या दुनिया को नहीं बताती है । जहां तक परमाणु हथियारों की बात है ऐसा माना जाता है कि पाकिस्तान के पास भारत से ज्यादा परमाणु हथियार हैं परंतु आप को समझना होगा कि वह परमाणु हथियार ज्यादा होना ज्यादा ताकत नहीं माना जाता ।

परमाणु हथियार होने के साथ-साथ उनको deliver  करने की क्षमता भी  अत्यंत आवश्यक होती है । ठीक उसी तरह जैसे कि आपके पास  बीज  हो सकते हैं परंतु अगर उनको जमीन में लगाने के लिए कोई यंत्र नहीं होगा तो वह बेकार ही चले जाएंगे । जहां तक  परमाणु हथियारों की delivery  की बात है तो ऐसे में एक शब्द बार-बार सुनने को मिलता है जिसको समझना अत्यंत आवश्यक है और वह शब्द है Nuclear triad । हम आगे Nuclear triad  के विषय में बात करेंगे तभी आपको भारत की संपूर्ण सैनिक परमाणु ताकत का आभास होगा ।

Nuclear triad : शीत युद्ध के दौरान ऐसा माना जाता था कि अमेरिका एवं सोवियत संघ दोनों के पास इतने परमाणु हथियार हैं कि दोनों एक-दूसरे को पूरी तरह नष्ट कर सकते हैं । इसीलिए एक नई संरचना जिसे Nuclear triad कहते हैं अस्तित्व में आई । सोवियत संघ और अमेरिका के वैज्ञानिकों का मानना था कि अगर कोई भी देश एक दूसरे पर परमाणु हथियारों से हमला करेगा तो वह अपने सारे परमाणु हथियार एक बार में ही दूसरे देश के ऊपर छोड़ देगा जिसके फलस्वरूप वह देश पूरी तरह नेस्तनाबूद हो जाएगा और बदला नहीं ले पाएगा ।

इसीलिए वैज्ञानिकों ने एक संरचना बनाई जिसके अनुसार अगर पूरी तरह जमीनी परमाणु ताकत खत्म हो जाए तो हवाई जहाज के माध्यम से दूसरे देश पर परमाणु बम गिरा सकते हैं । अगर जमीनी ताकत खत्म हो जाए और आसमान से  लड़ाकू विमान के माध्यम से भी बम गिराने की क्षमता ना बचे तो समुद्र  में तैरती हुई पनडुब्बियों के माध्यम से दूसरे देश पर हमला किया जाए ।

सरल शब्दों में कहें तो जमीन, आसमान और पानी से परमाणु हमला करने की क्षमता को ही Nuclear triad  कहते हैं । हमने कुछ ही देर पहले आपको बताया था कि पाकिस्तान के पास भारत से ज्यादा परमाणु हथियार हैं । परंतु पाकिस्तान के पास Nuclear triad  नहीं है । भारत के पास पूरी तरह विकसित Nuclear triad   है । भारत जमीन ,हवा एवं पानी तीनों से परमाणु हमला कर सकता है इसीलिए परमाणु हथियारों में कमी होने के बावजूद भारत परमाणु ताकत के मामले में पड़ोसी पाकिस्तान से कहीं ज्यादा मजबूत है ।

हमें उम्मीद है कि अब आपको इस प्रश्न का जवाब मिल गया होगा कि , भारत में परमाणु ताकत कितनी है ?ऐसी ही अन्य  रोचक जानकारियों के लिए हमारे साथ लगातार बने रहे ।

Leave a Reply