Paytm किस देश की कंपनी है एवं उसके मालिक कौन है ?

दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए प्रत्येक मनुष्य को प्रतिदिन कई सारे लेन देनो से गुजरना पड़ता है। अतीत में यह कार्य वस्तु विनियम पद्ति से होता था, जो उस समय सबसे कारगर थी, किंतु वर्तमान मे लोगों का जीवन बेहद तेज़ हो गया है। अथक विकास के उपरान्त मुद्रा से लेनदेन करने के बाद, अब समय उससे भी आगे निकलकर Digital Transaction की तरफ हो चला है। जिसके परिणामस्वरूप अनेकों कंपनिया एवं Application चलन में आये है। इनमें से एक कंपनी Paytm भी है, जो पिछले 8-10 वर्षों से इस क्षेत्र में संलग्न है। तो Finders चलिये आज इसी के बारे में चर्चा करते है औऱ इसके विषय मे विस्तार से जानते है।

paytm kis desh ka hai

किस देश का है Paytm :-

यह एक भारतीय कंपनी है, जो E-Commerce Payment System एवं Financial Technology कंपनी के रूप में अपना कार्य करती है। यह एक Private निगम है, जो करीबन 11 भारतीय भाषाओं में अपनी सेवाएं उपलब्ध कराता है। इसकी स्थापना August, 2010 में हुई थी, जिसके बाद से इसके 2019 के अंत तक 350 Million से ज्यादा यूजर थे। E-Commerce के अतिरिक्त यह Online Shopping, बैंकिग, Digital Wallet एवं Mobile Payment जैसी सुविधा भी अपने ग्राहकों को देती है। इस कंपनी के संस्थापक के रूप में विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekhar Sharma) को जाना जाता है। इसका मुख्यालय उत्तरप्रदेश के नोएडा (Noida) में अवस्थित है। वर्तमान समय मे वरुण श्रीधर Paytm के CEO है, जबकि Amit Nayyar इसके अध्यक्ष पद पर विद्यमान है। 2019 के आंकड़ो की माने तो, उस दौरान इसका कुल राजस्व ₹3,579 Crore था।

अपने ग्राहकों के साथ साथ यह कंपनी, व्यापारियों के लिये भी सुविधा प्रदान करती है। जिससे 7 Million से ज्यादा व्यापारी QR Code के माध्यम से सीधा भुगतान अपने बैंक खातों में प्राप्त करते है। इसके अलावा Paytm का उपयोग Mobile रिचार्ज, Movie, Travel Ticket, एवं Restaurant Bill के भुगतान के लिए भी किया जा सकता है। यह कंपनी अतिरिक्त राजस्व कमाने के लिये Advertisements एवं Promotional Content के कार्य भी करती है। यही नही, बल्कि आगामी सालों में इसने Initial Public Offering (IPO) को लांच करने का Plan भी बनाया है। इन सब बातों के अतिरिक्त यह कंपनी कई बार विवादों के घेरे में भी आई है। 18 November 2016 में California की एक कंपनी PayPal ने Paytm के Logo पर समान Colour Combination प्रयोग करने के चलते इस पर केस दर्ज कर दिया था। अपनी शुरुआत केवल मोबाइल एवं DTH रिचार्ज करने से, करने वाली इस कंपनी ने 2013 में Landline Bill, Postpaid Mobile एवं Data Card पेमेंट को अपने साथ जोड़ा। जिसके बाद 2014 में इसने Paytm Wallet लांच किया, जिसके चलते भारतीय रेलवे एवं Uber इससे जुड़ गये। इसने अपन पहला Credit Card 2019 में जारी किया, जब इसने Citibank से सहभागिता जोड़ी।

Paytm के मालिक :-

इस कंपनी के मालिकाना हक One97 Communications Ltd. के पास है। यह एक Mobile-Internet Company है। लेकिन मैं अपने पाठकों को यहाँ बता दूं कि, One97 Communications Ltd. के मालिक भारतीय Businessman, Vijay Shekhar Sharma है। इस प्रकार हम यह कह सकते है कि, Paytm के अंतिम मालिक विजय शेखर ही है। इनको 2017 में Forbes द्वारा कुल $2.1 Billion Net Worth के साथ भारत का “Youngest Billionaire” मापा गया था, जबकि जुलाई 2019 में इनकी Net Worth US$2.7 Billion हो गई थी।

Leave a Reply