Phone Pe किस देश की कंपनी है एवं उसके मालिक कौन है ?

Finders हाल के ही दिनों में भारत सरकार ने कुछ सुरक्षा कारणों के चलते बहुत सारे Apps को भारत देश मे प्रतिबंधित कर दिया है। जिसके कारण वर्तमान समय मे सभी Apps एवं कंपनियों की राष्ट्रीयता पर लोग ज्यादा ध्यान दे रहे है। इन्ही कंपनियों की सूची में एक नाम Phone pe का भी है, जो पिछले कुछ सालों में भारतीय जनता की खास जरूरत बन चुकी है। Phone pe ने लोगों के जटिल कामों को आसान कर उन्हें Digital लेन देन की दिशा में अग्रसर किया है। तो चलिये आज के इस Article में हम Phonepe पर विस्तार से जानकारी प्राप्त करते है।

किस देश का है Phonepe :-

यह एक भारतीय डिजिटल पेमेंट कंपनी (Indian Digital Payment Company) है। जिसके वर्तमान समय मे करीबन 218 Million उपभोक्ता है। पूरे देश मे अपनी सेवाओं को प्रदान करने वाली यह कंपनी हिंदी, तमिल, तेलगू, गुजराती एवं मराठी जैसी  11 से अधिक भारतीय भाषाओं में अपने कार्य को अंजाम देती है। Phone pe की स्थापना December 2015 में हुई थी, जिसके केवल 3 महीने बाद ही इसको 10 Million से ज्यादा लोगों ने Download कर लिया था। इस कंपनी के संस्थापक के रूप में Sameer Nigam एवं Rahul Chari को जाना जाता है, जबकि इसका मुख्यालय कर्नाटक के Bangalore में स्थित है। Digital Payment के साथ साथ यह कंपनी Online Shopping, Digital Wallet एवं Mobile Payment जैसी सुविधा भी प्रदान करती है। October 2018 के आंकड़ो के अनुसार इसका कुल राजस्व (Revenue) ₹ 42.79 Crore मापा गया था, जिसके 2019 के अंत तक ₹ 184.22 Crore होने के अनुमान लगाये जा रहे थे। वर्तमान समय मे समीर निगम ही इसके CEO है, जबकि इसके सह संस्थापक Rahul Chari इस कंपनी के Chief Technology Officer (CTO) पद पर काबिज़ है।

Phone pe के माध्यम से इसके उपभोक्ता किसी अन्य Phonepe यूजर से पैसे प्राप्त कर सकते है। इसके साथ ही आप अपने मोबाइल, DTH, Cable TV का रिचार्ज कर सकते है। इन सब के अलावा आपके रोजमर्रा के अन्य भुगतानों को भी इसके द्वारा सरलता से किया जा सकता है। जिसमे Electricity Bill, Loan Repayment एवं landline Bill शामिल है। अभी हाल ही में इसमें “Switch” नाम से एक नया फीचर जुड़ा है, जिसकी सहायता से इसके यूज़र Ola बुक करके, उसमें सफर कर सकते है। Redbus, जो मुख्य तौर पर बड़े बड़े शहरों में चलती है, उनकी टिकिट का भुगतान इसके द्वारा कर सकते है। अपने उपभोक्ताओं को Hotals एवं Flight बुक करने के लिए इसने Goibibo जैसी सुविधा दे रखी है। Food, सिनेमा टिकिट, यात्रा, किराना समान एवं दवाईयों जैसी मूलभूत जरुरतों के लिये, यह 10 Million से अधिक दुकानदारों एवं व्यापारियों को Phonepe द्वारा भुगतान स्वीकारने की सुविधा भी देता है, जो देशों के 400 से भी अधिक शहरों में कार्यशील है।

Phone pe के मालिक

Finders जैसा कि आप जानते है, कि Phonepe की स्थापना दिसम्बर 2015 में हुई थी। इसके कुछ समय पश्चात, April 2016 में Flipkart ने इसे खरीद लिया था। जिसके बाद से इसके सारे मालिकाना हक फ्लिपकार्ट के पास ही मौजूद है। इस आधार पर हम कह सकते है, कि Phonepe के मालिक Flipkart Company है। आपकी जानकारी के लिए मैं आप सब को बताना चाहूंगा कि, फ्लिपकार्ट भी एक भारतीय कंपनी (Indian Company) है। जो E – Commerce एवं Online Shopping के क्षेत्र में कार्य करती है।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment