ईरान की जनसंख्या कितनी है ? Population of Iran

ईरान की कुल आबादी 8,37,80,399 है। ईरान में 2020 तक की आबादी संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार है।  ईरान की कुल आबादी विश्व की कुल आबादी का 1.08 प्रतिशत है। जनसंख्या के हिसाब से ईरान दुनिया का 18वां सबसे बड़ा देश है। वहीं, आबादी के लिहाज से ही यह Middle East का दूसरा सबसे बड़ा देश है। ईरान का कुल क्षेत्रफल 16,28,550 वर्ग किलोमीटर है। क्षेत्रफल की तुलना में जनसंख्या को देखें तो इस आधार पर ईरान में जनसंख्या घनत्व सिर्फ  52 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है। इस तरह ईरान दुनिया के सबसे कम घनत्व वाले देशों में गिना जाता है। ईरान की कुल आबादी में से 75.5 प्रतिशत आबादी शहरी क्षेत्रों में रहती है।  ईरान की राजधानी तेहरान है और तेहरान ईरान के सबसे अधिक आबादी वाले शहरों में गिना जाता है।

आबादी के हिसाब से देखें तो तेहरान Western Asia का सबसे बड़ा और सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। तेहरान के शहरी क्षेत्रों में लगभग 990 लाख की आबादी रहती है। जबकि तेहरान के महानगरीय इलाकों में लगभग डेढ़ करोड़ की आबादी रहती है

Population of Iran

ईरान की इतनी बड़ी आबादी में अधिकतर आबादी युवाओं की है। इस कारण ईरान को भी दुनिया के युवाओं वाले देश में गिना जाता है यहां की आबादी में औसत आयु वर्ग 32 साल है।

ईरान दुनिया के उन देशों में शामिल है जहां जनसंख्या वृद्धि दर पिछले कई वर्षों से लगभग एक जैसी ही रही है 1985 में ईरान की जनसंख्या वृद्धि दर 4.14 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ रही थी। 1990 में यह गिरकर 3.55 प्रतिशत पर आ गयी। उसके बाद से यहां जनसंख्या वृद्धि दर में लगातार एक जैसा ही अंतर देखने को मिला है। 1995 में ईरान में जनसंख्या वृद्धि दर 1.74% थी। तब से इसके बाद से कभी भी ईरान में जनसंख्या वृद्धि दर  1.40 प्रतिशत से आगे नहीं जा पायी है। फिलहाल यानी 2020 में ईरान में जनसंख्या वृद्धि दर को देखें तो यह 1.30 प्रतिशत है।

ईरान दुनिया के उन देशों में शामिल है जहां सबसे अधिक रिफ्यूजी रहते हैं आंकड़ों के अनुसार ईरान में लगभग 10 लाख से अधिक शरणार्थी है  यह शरणार्थी ज्यादातर अफगानिस्तान और  इराक से आए हैं। हालांकि अब ईरान इन शरणार्थियों को उनके देश भेजने के लिए कोशिश में लगा है। लेकिन अभी वहां लाखों की संख्या में शरणार्थी मौजूद है। एक ओर जहां ईरान में बड़ी संख्या में दूसरे देशों से लोग आकर रह रहे हैं। वहीं, 1989 के बाद से लगभग 50 लाख से अधिक ईरानी नागरिकता रखने वाले लोग अपने देश को छोड़कर दूसरे मुल्कों में चले गए हैं।

ईरान में रह रहे Ethnic Groups की बात करें तो 61 प्रतिशत आबादी पर्शियन, 16 प्रतिशत आबादी अज़रबैजानी, सोल 10 प्रतिशत , खुर्द 6 प्रतिशत, लूर 2 प्रतिशत, Turkmen 2 प्रतिशत, बलोच, 2 प्रतिशत, अरब  1 प्रतिशत तथा अन्य Ethnic Groups से संबंधित हैं।

इनमें से ज्यादातर इस्लाम धर्म के मानने वाले हैं। यहां की एक बड़ी आबादी शिया संप्रदाय से आती है। जबकि बाकी इस्लाम धर्म के अन्य संप्रदाय से संबंधित है। इसके अलावा ईरान में क्रिश्चियन और यहूदी धर्म के लोग भी रहते हैं। ईरान की आधिकारिक भाषा पर्शियन है। ईरान की लगभग 55 प्रतिशत आबादी पर्शियन भाषा ही बोलती है।

Leave a Reply