भारत के प्रधानमंत्री ने किस रेलवे स्टेशन पर चाय बेची थी ?

लोकतंत्र की खूबसूरती यह है कि एक सामान्य और बेहद ही गरीबी से आने वाले व्यक्ति को भी योग्यता अनुसार सत्ता के शिखर पर पहुंचा देता है। इसका बेहतरीन उदाहरण भारत के कई बड़े – बड़े नेता रह चुके हैं। इनमे मनमोहन सिंह, नरेन्द्र मोदी जैसे नेता भी शामिल हैं, जो कि बेहद गरीब परिवार से आने के बावजूद कामयाबी के शिखर पर जाते हुए भारत के प्रधानमंत्री पद तक आ गए।

भारत के 14वें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबन्ध भी बेहद गरीब परिवार से था। उनके पिता दामोदर दास मूलचंद मोदी गुजरात के वाडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय की एक दुकान चलाते थे। इसी से इनके परिवार का जीवन यापन होता था। नरेंद्र मोदी जब कुछ बड़े हुए तो वह भी अपने पिता के साथ Vadnagar Railway Station पर ही पिता की मदद करने आ जाया करते थे। इसके अलावा नरेंद्र मोदी के बड़े भाई भी चाय बेचने में पिता की मदद किया करते थे।

भारत के प्रधानमंत्री ने – वाडनगर रेलवे स्टेशन परचाय बेची थी ?

pradhanmantri ki chai kab bechi

अब इस प्रश्न के परिपेक्ष्य में बात करें तो इस प्रश्न का उत्तर यह है कि भारत के प्रधानमंत्री ने वाडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय बेची है। चाय बेचने संबन्धित जानकारी नरेंद्र मोदी ने खुद ही एक इंटरव्यू में दी थी। इसके बाद मोदी कई अलग – अलग मौकों पर देश एवं विदेशों में भी अपने भाषणों एवं इंटरव्यू में चाय बेचने का ज़िक्र करते नज़र आते रहे हैं। आज भी वह आम तौर से इस विषय में बात करते दिख जाते हैं। वहीं चुनावी रैलियों में भी चाय बेचने की चर्चा करते हुए उन्हें भावुक होते हुए भी देखा गया है।

पिछले ही दिनों भारतीय जनता पार्टी के एक नेता ने यह  घोषणा भी की थी कि नरेंद्र मोदी बचपन में जिस वाडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय बेचा करते थे, अब उसे एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।

Leave a Reply