पृथ्वी से सूर्य की दूरी कितनी है। Prithvi se surya ki Doori

कई लोग जानना चाहते हैं कि पृथ्वी से सूर्य कितना दूर है। अगर आपके मन में भी पृथ्वी से सूर्य की दूरी से जुड़े प्रश्न हैं, तो आज हम आपको पृथ्वी से सूर्य की कितनी दूरी है या सूर्य पृथ्वी से कितना दूर है ये बताने वाले हैं। इसलिए आप हमारे लेख पृथ्वी से सूर्य की दूरी कितनी है को पूरा जरूर पढ़ें। दोस्तों, सूर्य के बारे में तो हम सभी जानते हैं कि उसके आने से हमें दिन के उगने और ढलने का पता चलता है। लेकिन आपको ये नहीं पता होता कि आखिर ये हमारी धरती से दूर कितना है और वास्तविकता क्या है।

prithvi se surya ki doori

सूर्य क्या है ( What Is Sun)

आप भी जानते हैं कि सूर्य एक आग का गोला है। जिसके नजदीक कोई भी नहीं जा सकता। जो भी सूर्य के नजदीक जाता है, वो जलकर खत्म हो जाता है। वैसे आप भी जानते हैं कि सूर्य एक तारा है, जिसकी ग्रह परिक्रमा किया करते हैं। जिनमें पृथ्वी के साथ-साथ अन्य ग्रह भी शामिल हैं। ये सौर मंडल के बीच में स्थित होता है। इस पर हाइड्रोजन और हीलियम गैस की बहुत ज्यादा अधिकता है, इसीलिए ये एक आग का गोला है। इस पर गुरुत्वाकर्षण शक्ति होने से ये पृथ्वी और अन्य ग्रहों को अपनी ओर खींचकर रखता है। तो ये तो आप समझ ही गए होंगे कि सूर्य क्या है।

सूर्य की पृथ्वी से कितनी दूरी है (How far is the sun away from the earth)

अब हम बात कर रहे हैं सूर्य पृथ्वी से कितना दूर है, तो इसकी दूरी पृथ्वी से 149,600,000 कि.मी. यानी 9,29,60,000 मील के करीब है। सूर्य धरती से बहुत दूर है, इसीलिए हम इसके बड़े होने का अनुमान नहीं लगा पाते। पृथ्वी का परिक्रमण काल 365 दिन के करीब है। सूर्य की दूरी का पृथ्वी पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। क्योंकि यदि पृथ्वी इसके नजदीक होती, तो शायद यहां पर जीवन नहीं होता और ये भी एक आग का गोला ही होती। इसकी सूर्य से दूरी इतनी है, जिससे पृथ्वी पर जीवन में सन्तुलन बना रहता है।

पृथ्वी और सूर्य से जुड़ी कुछ विशेष बातें

  1. सूर्य को सौर मंडल का सबसे बड़ा पिंड कहा जाता है।
  2. जिस प्रकार चांद और मंगल ग्रह पर जाना सम्भव हुआ है, वैसे सूर्य पर कभी नहीं जाया जा सकता। क्योंकि ये एक आग का गोला है।
  3. इसका 13 लाख 90 हजार कि.मी. व्यास है, जो पृथ्वी से 109 गुना अधिक है।
  4. सूर्य एक ऐसा पिंड है, जो पृथ्वी के लिए एक ऊर्जा का बहुत बड़ा भंडार है।
  5. पृथ्वी पर सूर्य के प्रकाश को पहुंचने में लगभग 8 मिनट 17 सेकेंड के करीब लगते हैं।

तो Finders, अगर आपको यह जानकारी “पृथ्वी से सूर्य की दूरी कितनी है” पसंद आई हो, तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं और अगर आप पृथ्वी से सूर्य की दूरी कितनी है के लेख के माध्यम से कुछ क्वेश्चन पूछना चाहते हैं तो आप हमारी टीम से पूछ सकते हैं। हमने पृथ्वी की सूर्य से दूरी से जुड़ी कई जानकारियां आपके साथ share की है, जो आपके बहुत काम की जानकारी है। अगर आपको लगता है कि पृथ्वी से सूर्य की दूरी कितनी है लेख में कोई जानकारी छूट गई है, तो आप हमसे ये बात comment में share कर सकते हैं, हम उसमें जरूर सुधार कर आपका मार्गदर्शन करने का प्रयास करेंगे।

Leave a Reply