पंजाब का जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़ा शहर कौन सा है ?

आपको यह जानकर अत्यंत आश्चर्य होगा कि पंजाब का जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़ा शहर  अमृतसर नहीं है बल्कि जनसंख्या के आधार पर पंजाब का सबसे बड़ा शहर लुधियाना है। यहां पर यह बात ध्यान देने योग्य है कि हमने चंडीगढ़ को इसमें शामिल नहीं किया है क्योंकि चंडीगढ़ एक union territory है।

यही नहीं क्षेत्रफल के आधार पर भी लुधियाना पंजाब का सबसे बड़ा शहर है । 2011 की आधिकारिक जनगणना के अनुसार लुधियाना की population 16,18,879 थी। गैर अधिकारिक आंकड़ों के अनुसार लुधियाना की जनसंख्या 2019 में 20 लाख 19 हजार के आसपास होनी चाहिए। जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि लुधियाना पंजाब का area के आधार पर भी सबसे बड़ा शहर है। लुधियाना का क्षेत्रफल 310 वर्ग किलोमीटर है एवं इसकी समुद्र तल से ऊंचाई 262 मीटर है। लुधियाना के वर्तमान मेयर  बालकार सिंह संधू है।

लुधियाना शहर के बारे में इतिहासकारों का मानना है कि इसकी स्थापना लोधी  सल्तनत के  शासकों ने की थी।  लुधियाना इस बात के लिए भी प्रसिद्ध है कि यहीं पर अंग्रेजों एवं  सिख साम्राज्य के बीच में पहली लड़ाई हुई थी। इतिहासकार इस बात पर पूरी तरह सहमत हैं कि यह लड़ाई अंग्रेज हार रहे थे और सिख जीत रहे थे परंतु अचानक ही सिख सेनापति ने अपनी सेनाएं वापस लेने का निर्णय लिया और यह लड़ाई बिना किसी हार जीत के नतीजे के खत्म हो गई।  कई इतिहासकार इसे गलत रूप से अंग्रेजों की  विजय मानते हैं। 

पर्यटन की नजर से लुधियाना :- हम पहले ही बता चुके हैं कि लुधियाना ऐतिहासिक रूप से पंजाब के सबसे महत्वपूर्ण शहरों में से एक है।  इस शहर में कई ऐतिहासिक इमारते हैं जो समय समय पर पर्यटकों का ध्यान खींचती रहती हैं। यह city पर्यटकों को आकर्षित करने  वाले आकर्षणों से भरा हुआ है उदाहरण के लिए इस शहर में पीर दस्तगीर का मकबरा है ,इसी शहर में बिलबान  वाली मस्जिद है, इसी शहर में  फिल्लौर  का मशहूर किला है , लुधियाना शहर में ही चरण कमल और नानकसर जगराओं  जैसे प्रसिद्ध गुरुद्वारे हैं।

सरल शब्दों में कहा जाए तो आप लुधियाना जाकर तत्कालीन भारत के इतिहास पर एक नजर डाल सकते हैं । हमें उम्मीद है कि अब आपको इस सवाल का जवाब मिल गया होगा कि पंजाब का सबसे बड़ा शहर कौन सा है जनसंख्या के आधार पर ? और इसके साथ ही आपको इस सवाल का जवाब भी मिल गया होगा कि ,पंजाब का सबसे बड़ा शहर कौन सा है  क्षेत्रफल  के आधार पर ?

Leave a Reply