राजस्थान का भूगोल – Rajasthan Geography in Hindi

राजस्थान क्षेत्रफल के हिसाब से भारत का सबसे बड़ा राज्य है। राजस्थान का क्षेत्रफल 3,42,239 वर्ग किलोमीटर है। राजस्थान, भारत के पश्चिम  भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित है। भारत एवं पाकिस्तान के बीच की सीमा का लगभग 1070 किलोमीटर का इलाका राजस्थान में आता है। राजस्थान के पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश, गुजरात, पंजाब, उत्तर प्रदेश एवं हरियाणा हैं। भारत के कुल क्षेत्रफल का लगभग 11% हिस्सा राजस्थान में है।

rajasthan ka bhugaol

  • थार मरुस्थल

राजस्थान के कुल क्षेत्रफल का लगभग 70% हिस्सा मरुस्थल है  जिसे हम थार के नाम से जानते हैं। थार दुनिया का 17वाँ सबसे बड़ा मरुस्थल है  और इस  मरुस्थल का 85% हिस्सा भारत के पास है एवं 15% हिस्सा पाकिस्तान के पास है। इसका कुल क्षेत्रफल लगभग 170000 वर्ग किलोमीटर है। थार मरुस्थल पूरे देश  के लगभग 5% क्षेत्रफल पर फैला है। थार मरुस्थल का लगभग 60% हिस्सा राजस्थान में है एवं इसके अलावा बाकी बचा हिस्सा गुजरात , पंजाब , हरियाणा में है ।  इस मरुस्थल वाले क्षेत्र में बहुत कम जनसंख्या रहती है एवं इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला शहर जोधपुर है।

  • अरावली  पर्वतश्रेणी

राजस्थान में अरावली पर्वत श्रेणी लगभग 692 किलोमीटर लंबी है, इसकी शुरुआत दिल्ली से होती है एवं हरियाणा तक जाती है।

  • वनस्पति एवं जीव

वैसे तो राजस्थान का बहुत बड़ा हिस्सा मरुस्थल से गिरा हुआ है परंतु फिर भी राजस्थान वनस्पति एवं जीव संपदा  के मामले में अत्यंत संपन्न  राज्य है।

  • राज्य पशु – चिंकारा एवं ऊंठ
  • राज्य पक्षी – गोदावन / दी ग्रेट इंडियन बस्टर्ड
  • राज्य पुष्प – रोहिदा
  • राज्य वृक्ष – खेजरी

राजस्थान में स्थित डेजर्ट नेशनल पार्क जैसलमेर जिले में आता है इसका कुल क्षेत्रफल 3162 वर्ग किलोमीटर है। इस नेशनल पार्क में वनस्पति एवं जीवो की  विविधता बड़ी मात्रा में पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है। रणथंबोर नेशनल पार्क सवाई माधोपुर जिले में स्थित है यह  देश में बाघों के सबसे बड़े रिजर्व में से एक है। सरिस्का टाइगर रिजर्व अलवर जिले में स्थित है इसका कुल क्षेत्रफल 200 वर्ग किलोमीटर के आसपास है। कोयल देव नेशनल पार्क भरतपुर  दुनिया के दूसरी तरफ से आने वाले साइबेरियन क्रेन के लिए मशहूर है।

राजस्थान का भूगोल समझने के पश्चात इसके इतिहास एवं अर्थव्यवस्था  पर एक नजर आपके ज्ञान वर्धन के लिए अत्यंत आवश्यक है।

Leave a Reply