राजस्थान का कुल क्षेत्रफल कितना है। Rajasthan Ka Chetrafal Kitna Hai

राजस्थान जिसे राजाओं की भूमि भी कहा जाता है इस राज्य का क्षेत्रफल कितना है इसकी जानकारी बहुत से student हो को नहीं होती है। और यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण question भी है अगर हम exam point of view से बात करें तो अक्सर यह प्रश्न कई exam में पूछ लिया जाता है परन्तु इसका उत्तर बहुत से student को पता नहीं होता है इसलिए आज की इसलिए कि हम जानेंगे कि राजस्थान का क्षेत्रफल कितना है और यह क्षेत्रफल के आधार पर भारत का कौन सा सबसे बड़ा राज्य है। चलिये शुरू करते हैं।

rajasthan ka chetrafal kitna hai

Area of rajasthan in hindi

राजस्थान, भारत के पश्चिम छोर पर बसा हुआ है यह राज्य भारत में क्षेत्रफल के आधार पर प्रथम स्थान रखता है जो कि 3,42,239 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है इस क्षेत्रफल के आधार पर यह राज्य भारत का लगभग 11% क्षेत्रफल को cover करता है। इन राज्य की पूर्व से पश्चिम की ओर 869 और उत्तर से दक्षिण 826 किलोमीटर की लंबाई में फैला हुआ है।

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया यह राज्य भारत के पश्चिम छोर पर बसा हुआ है इसीलिए इसकी सीमा भारत के पड़ोसी राज्य पाकिस्तान से भी मिलती है और अगर हम इस सीमा की बात करें जो पाकिस्तान के साथ साझा होती है तो इसकी लंबाई 1070 किलोमीटर है।

Read also :-

Leave a Reply