राजस्थान का सबसे बड़ा जिला कौन सा है । Rajasthan ka Sabse Bada Jila

राजस्थान सिर्फ भारत मे ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया भर में अपने इतिहास, खूबसूरती और किलों के लिए जाना जाता है इसके बावजूद बहुत ही कम लोग यह जानते हैं कि राजस्थान क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य है इसके बाद मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, और चौथे नंबर भारत का जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़े राज्य उत्तरप्रदेश का नंबर आता है। राजस्थान india का सबसे बड़ा राज्य है यह तो आप जान चुके है पर राजस्थान का सबसे बड़ा जिला कौन सा है हम आज की इस post में हम इसी बात पर चर्चा करेंगे कि लेकिन इससे पहले हम राजस्थान के बारे में कुछ सामान्य जानकारी प्राप्त कर लेते हैं ।

rajasthan ka sabse bada jila koun sa hai

राजस्थान, भारत के 342,239 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जिसकी उत्तर से दक्षिण की तक कि लंबाई 826 किलोमीटर और पूरब से पश्चिम यह 869 किलोमीटर चौड़ाई है राजस्थान, india के कुल area में 10.41 प्रतिशत भागीदारी देता है जोकि इसे भारत का सबसे बड़ा राज्य बनाता है ।

Read also – राजस्थान में सबसे छोटा जिला कौन सा है

राजस्थान कि अगर हम population की बात करें तो यहां पर 2018 के आंकड़ों के अनुसार लगभग 7.5 करोड़ लोग निवास करते हैं ।

Rajasthan ke sabse bade jile ke baare me jankari

राजस्थान का सबसे बड़ा जिला जैसलमेर है और इस राज्य में कुल 33 जिले है । जैसलमेर 38401 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जैसलमेर city अपने किलो के लिए दुनिया भर में जानी जाती है यहां पर एक जैसलमेर किला है जो unesco world heritage site में भी शामिल है इस शहर को the golden city के नाम से भी जाना जाता है अगर हम religion की बात करें तो यहां पर हिंदू धर्म के लोग सबसे ज्यादा रहते हैं जिनका यहां पर लगभग 90 प्रतिशत है ।

Leave a Reply