राजस्थान का सबसे बड़ा शहर कौन सा है ?

जनसंख्या के आधार पर राजस्थान का सबसे बड़ा शहर जयपुर है। जनसंख्या के साथ ही साथ क्षेत्रफल के आधार पर भी राजस्थान का सबसे बड़ा शहर जयपुर ही है। राजस्थान का सबसे बड़ा शहर होने के साथ ही साथ जयपुर  राजस्थान की राजधानी भी है।

जयपुर को गुलाबी शहर या pink city के नाम से भी जाना जाता है। इस शहर की स्थापना 1727 में तत्कालीन राजा जयसिंह द्वितीय के द्वारा हुई थी। उन्हीं के नाम पर शहर का नाम जयपुर पड़ा है। 2011 की जनगणना के अनुसार जयपुर शहर की जनसंख्या 30,46,189 है।  जनसंख्या के आधार पर यह देश का दसवा सबसे बड़ा शहर है।

rajasthan ka sabse bada shahar

जैसा कि हम बता ही चुके हैं कि क्षेत्रफल के आधार पर भी जयपुर राजस्थान का सबसे बड़ा शहर है, जयपुर का क्षेत्रफल 467 वर्ग किलोमीटर है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि जयपुर शहर में दुनिया के सबसे महंगे होटलों में से एक राज पैलेस होटल है।

जयपुर का ऐतिहासिक अवलोकन

 जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि 1727 में तत्कालीन राजा जयसिंह द्वितीय ने जयपुर शहर की स्थापना की थी, एवं उन्हीं के नाम पर इस शहर का नाम जयपुर पड़ा।  इसकी योजना इसलिए बनाई गई थी क्योंकि आमेर में पानी की बहुत समस्या थी और तत्कालीन राजधानी में इस पानी की समस्या को सुलझाने के लिए राजधानी को आमेर से जयपुर के निर्माण के बाद वहां पर स्थानांतरित कर दिया गया। क्या आपको यह पता है कि जयपुर भारत की सबसे पहली planned city थी। 

जी हां जयपुर शहर का निर्माण योजना के बाद 1726 में शुरू हुआ और 1730 में  पूरा हुआ। इस शहर का नाम गुलाबी शहर कैसे पड़ा इसके पीछे भी एक रोचक कहानी है। Prince of Wales Edward  1876 में भारत यात्रा पर आए।

अपनी भारत यात्रा के दौरान उन्होंने जयपुर जाने की भी योजना बनाई। जब जयपुर राजघराने को यह पता चला तो उन्होंने प्रिंस एडवर्ड के स्वागत के लिए पूरे शहर को गुलाबी रंग से रंग दिया, जी हां इस शहर का हर घर गुलाबी रंग से रंग दिया गया। तभी से इस शहर का नाम गुलाबी शहर पड़ा।

पर्यटन की दृष्टि से जयपुर

जैसा कि आप सभी को पता है कि राजस्थान  भारत में सबसे ज्यादा पर्यटकों को आकर्षित करने वाला राज्य है और इस राज्य में पर्यटकों की सबसे ज्यादा संख्या अगर किसी शहर की ओर आती है तो वह शहर है  जयपुर।

अगर जयपुर शहर में पर्यटकों को आकर्षित करने वाली जगहों पर लिखने लगे तो एक पूरा आर्टिकल उसी पर लिखना पड़ेगा इसीलिए हम केवल उन जगहों के नाम बता रहे हैं जो पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण केंद्र है, यह जगह कुछ इस प्रकार से हैं  सिटी पैलेस ,आमेर  किला, नाहरगढ़ किला, जयगढ़ किला, हवा महल, जल महल, जंतर मंतर एवं अल्बर्ट हॉल म्यूजियम आदि।

हमें उम्मीद है कि आप को इस सवाल का जवाब मिल गया होगा कि ,राजस्थान का सबसे बड़ा शहर कौन सा है जनसंख्या के आधार पर ?  इसके साथ ही आपको इस सवाल का जवाब भी मिल गया होगा कि ,राजस्थान का सबसे बड़ा शहर कौन सा है  क्षेत्रफल  के आधार पर ?

Leave a Reply