राजस्थान में सबसे छोटा जिला कौन सा है । Rajasthan ka Sabse chota jila

Rajasthan ka sabse chota jila कौनसा है यह एक महत्वपूर्ण प्रश्न है क्योंकि राजस्थान भारत का एक राज्य है जिसका गठन 1 नवम्बर 1956 को हुआ था राजस्थान में कुल 33 जिले हैं लेकिन सबसे छोटा जिला कौन सा है यह बहुत ही कम लोगों को पता होता है इसलिए आज की इस पोस्ट में हम इसी पर बात करेंगे लेकिन इससे पहले हम राजस्थान से संबंधित कुछ सामान्य जानकारी प्राप्त कर लेते हैं ।

rajasthan ka sasbe chota jila koun sa hai

राजस्थान राज्य भारत के पश्चिमी भारत में स्थित है जो कि क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा भारत का राज्य है इसका कुल छेत्रफल 342,239 वर्ग किलोमीटर है जिसकी सीमाएं भारत के दूसरे राज्य गुजरात, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश, हरियाणा और भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान से मिलती है इस राज्य की राज्य भाषा हिंदी है जबकि इस राज्य की राजधानी का नाम जयपुर है और यहां का सबसे बड़ा शहर भी है जयपुर ही है जिसे “पिंक सिटी” के नाम से भी जाना जाता है जयपुर दुनिया भर में अपने स्मारकों (monuments) किसके लिए प्रसिद्ध है । राजस्थान की population 2018 के आंकड़ों के अनुसार 75.5 मिलियन के लगभग है ।

Rajasthan ke sabse chote jile ke baare me jankari

राजस्थान का सबसे छोटा जिला दो तरह से हो सकता है पहला छेत्रफल की दृष्टि और दूसरा जनसंख्या की दृष्टि दोनो बातों पर निर्भर करता है सलिए हम इन दोनों के आधार पर बात करेंगे और जानेंगे कि राजस्थान के सबसे छोटे जिले कौन से हैं ।

Rajasthan ka area ki drashti se sabse chota jila

क्षेत्रफल की दृष्टि से राजस्थान का सबसे छोटा जिला “धौलपुर” है यह जिला लगभग 3034 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जिसकी जनसंख्या 2011 के आंकड़ों के अनुसार 126,145 है ।

Read also – राजस्थान का सबसे बड़ा जिला कौन सा है

Rajasthan ka chetraphal ki drashti se sabse chota jila

जनसंख्या के आधार पर राजस्थान का सबसे छोटा जिला “जैसलमेर” है जिसकी population 2011 के आंकड़ों के अनुसार 65,472 है यह जिला tourism की दृष्टि से राजस्थान का एक बहुत ही महत्वपूर्ण जिला है जो कि जैसलमेर fort के लिए दुनिया भर में जाना जाता है जैसलमेर फोर्ट को एक लिविंग फोर्ट कहा जाता है और इस शहर को रावल जैसल के द्वारा स्थापित किया गया था इस शहर की official language हिंदी एवं राजस्थानी है इस शहर को जैसलमेर के नाम के अलावा the golden city के नाम से भी जाना जाता है ।

Leave a Reply