राजस्थान का सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला जिला कौन सा है ?

राजस्थान का सबसे ज़्यादा जनसंख्या वाला जिला जयपुर है। राजस्थान क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य है। यह 33 अलग – अलग ज़िलों में बंटा हुआ है। 2011 की जनगणना के अनुसार राजस्थान के सभी ज़िलों में सबसे अधिक आबादी जयपुर की थी। यानी कि जनसंख्या के आधार पर राजस्थान का सबसे बड़ा जिला जयपुर है। 2011 की जनगणना के अनुसार जयपुर की कुल आबादी 66 लाख 63 हज़ार से अधिक (6,663,971) थी। 

2011 की जनगणना में जयपुर राजस्थान का सबसे अधिक आबादी वाला जिला होने के साथ – साथ भारत के सभी ज़िलों में 10वां सबसे अधिक आबादी वाला जिला घोषित हुआ था। यहां इतनी अधिक आबादी होने की बड़ी वजह यह है कि राजस्थान की राजधानी जयपुर ही है। इस कारण राज्य की अधिकतर महत्वपूर्ण संस्थाएँ जयपुर में ही उपस्थित है। वहीं, यह जिला राज्य के प्रमुख शैक्षणिक, व्यापारिक केंद्रों में भी गिना जाता है।

rajasthan ka sabse zyada jansankhya wala jila

जयपुर आबादी के आधार पर बड़ा होने के साथ ही क्षेत्रफल के आधार पर भी बड़े ज़िलों में शामिल है। इसका कुल क्षेत्रफल 11,152 km2 है। इतने विशाल क्षेत्रफल में फैला जयपुर प्रशासनिक आधार पर 16 तहसील में बंटा हुआ है।

राजस्थान का महत्वपूर्ण शहर और जिला होने के साथ – साथ जयपुर भारत के ऐतिहासिक स्थानों में भी गिना जाता है। जयपुर को Pink City यानी गुलाबी शहर के नाम से भी जाना जाता है। जयपुर शहर भारत के सबसे शुरुआती Planned शहरों में गिना जाता है। इसे 1727 में आमेर के तत्कालीन राजा जय सिंह द्वितीय ने बसाया था। इस शहर का नाम जयपुर भी, राजा जय सिंह द्वितीय नाम पर ही रखा गया है।

भारत की आज़ादी के बाद जब राजस्थान राज्य की स्थापना हुई तो इसी समय जयपुर को राजस्थान की राजधानी बनाया गया। जयपुर वर्तमान में भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में शामिल है। 6 July 2019 को UNESCO ने जयपुर को World Heritage Sites में भी शामिल कर लिया था।

Read More :-

Leave a Reply