राजस्थान के मुख्यमंत्री कौन है 2020

राजस्थान जिसे राजाओं की भूमि कहा जाता है यह छेत्रफल के आधार पर यह भारत की सबसे बड़ा राज्य है जो कि 342,239 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है इस राज्य का गठन 7 अप्रैल 1949 को हुआ था जिसकी राजकीय भाषा हिंदी है और इस राज्य की राजधानी जयपुर है । जयपुर राजस्थान का सबसे बड़ा शहर भी है तथा इस शहर को Pink City के नाम से दुनिया भर में जानी जाती है।

राजस्थान के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है 

अशोक गेहलोत राजस्थान के मुख्यमंत्री हैं तथा सचिन पायलट उपमुख्यमंत्री है।

राजस्थान के दो बार मुख्य मंत्री रह चुके श्री अशोक गहलोत, दिसम्बर 2018 के राजस्थान विधान सभा चुनाओं में काँग्रेस पार्टी की जीत के बाद तीसरी बार राजस्थान के मुख्य मंत्री बन गए हैं। अपनी साधारण जीवनशैली और जनता के साथ जुड़ाव के कारण “राजस्थान गांधी” के नाम से जाने जाने वाले 67 वर्षीय अशोक गहलोत को मुख्य मंत्री और सचिन पायलट को उपमुख्यमंत्री बनाए जाने से काँग्रेस ने नए और पुराने के बीच संतुलन बनाने का प्रयत्न किया है।

rajasthan ke vartman chief minister naam

17 दिसम्बर 2018 से श्री अशोक गहलोत राजस्थान के 12वें मुख्य मंत्री का पद ग्रहण कर चुके हैं। इसके साथ ही राजस्थान काँग्रेस के प्रसिद्ध युवा नेता श्री सचिन पायलट राजस्थान के उपमुख्यमंत्री बन गए है। अशोक गहलोत कई बार केंद्र सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं। अशोक गहलोत राजस्थान के चौथे ऐसे मुख्य मंत्री हैं जिन्होने 3 या उससे अधिक बार मुख्य मंत्री बनने का गौरव प्राप्त किया है।

राजस्थान की विधानसभा के दिसम्बर 2018 में हुए चुनाओं में अशोक गहलोत ने जोधपुर की सरदारपुरा विधानसभा सीट पर BJP के शंभू सिंह को 45597 वोटों से हराकर जीत हासिल की और राजस्थान के मुख्य मंत्री के रूप में चुने गए। 200 सीटों वाली राजस्थान विधान सभा में काँग्रेस ने 99 सीटें जीती जबकि उसकी सहयोगी राष्ट्रीय लोक दल ने भी एक सीट जीत कर बहुमत के आंकड़ों को छू लिया।

अशोक गहलोत व्यक्तिगत जीवन परिचय:

  • पूरा नाम – अशोक गहलोत
  • जन्म तारीख़ – 03 मई 1951 (2018 में आयु-67 वर्ष)
  • जन्म स्थान – महामंदिर, जोधपुर, राजस्थान
  • पिता का नाम – बाबू लक्ष्मण सिंह गहलोत
  • शिक्षा  –  स्नातक- B.Sc., LLB; परास्नातक-अर्थशास्त्र
  • पत्नी – सुनीता गहलोत (विवाह-1977)
  • पुत्र/पुत्री – एक पुत्र (वैभव गहलोत) एवं एक पुत्री (सोनिया गहलोत)

राजनैतिक जीवन:

  • अशोक गहलोत अपने युवावस्था से ही काँग्रेस पार्टी के साथ जुड़ गए थे। 1973-74 से 1979 तक वे काँग्रेस के NSUI के राजस्थान यूनिट के अध्यक्ष रहे।
  • वे सबसे पहले 1980 में जोधपुर संसदीय क्षेत्र से 7वीं लोकसभा के लिए बतौर सांसद चुने गए। इसके बाद वे 8वीं, 10वीं, 11वीं, और 12वीं लोक सभा के सदस्य भी चुने गए। वे लोक सभा की Public Accounts Committee के सदस्य भी 1980-82 मे रहे।
  • अशोक गहलोत को पहली बार केंद्रीय मंत्री बनने का मौका 1982 में मिला जब वे केंद्रीय उप मंत्री, पर्यटन विभाग के रूप में नियुक्त हुए।
  • अशोक गहलोत सबसे पहली बार राजस्थान के मुख्य मंत्री 1 दिसम्बर 1998 को बने। इसके बाद दूसरी बार 13 दिसम्बर 2008 को वे राजस्थान के 14वें मुख्य मंत्री बनाए गए।
  • अशोक गहलोत को काँग्रेस में लंबे समय के योगदान के चलते 2017 में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) का जनरल सेक्रेटरी भी बनाया गया।
  • अशोक गहलोत ने काँग्रेस की सरकारों में इंदिरा गांधी, राजीव गांधी और पी.वी.नरसिम्हा राव जैसे प्रधान मंत्रियों के मंत्रिमंडल में बतौर मंत्री काम किया है।

राजस्थान के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे

राजस्थान के प्रथम मुख्यमंत्री हीरालाल शास्त्री थे जिन्होंने मुख्यमंत्री का पदभार 7 अप्रैल 1949 को ग्रहण किया था और 5 जनवरी 1991 को हीरालाल जी मुख्यमंत्री के पद से मुक्त हो गए थे वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस दल से संबंधित रखते थे।

पढ़िए :-

Leave a Reply