राजस्थान के पड़ोसी राज्य कौन-कौन से हैं।

राजस्थान के पड़ोसी राज्य कौन-कौन से हैं इस question का answer जानने से पहले हमें इस राज्य के बारे में कुछ सामान्य जानकारी प्राप्त कर लेना आवश्यक है जैसे कि यह राज्य क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य है जिसका area लगभग 342,239 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। इस राज्य के पश्चिम में थार मरुस्थल और घग्घर नदी का अंतिम छोर है। राजस्थान, भारत का एक महत्वपूर्ण राज्य है जिसका गठन 30 मार्च 1949 में हुआ था।

rajasthan ke padosi rajyo ke naam kya hai

यह राज्य राजपूत राजाओं से रक्षित भूमि थी इसलिए इसे राजस्थान कहा जाता है। दरअसल ,राजस्थान का अर्थ “राजाओं का स्थान” होता है।
चलिए इस राज्य के बारे में सामान्य जानकारी प्राप्त करने के बाद अब हम जानते हैं कि कितने राज्यों की सीमाएं इस राज्य की सीमा से मिलती हैं राजस्थान की पश्चिमी सीमा (western boundaries) अंतरराष्ट्रीय सीमा है जो कि पाकिस्तान से मिलती है इसके अलावा इस राज्य की सीमा भारत के 5 पड़ोसी राज्यों की सीमाओं से मिलती है। इन पड़ोसी राज्यों के नाम क्या है और किस दिशा में कौन से राज्य स्थित है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

राजस्थान के दक्षिण-पश्चिम (south-west) में गुजरात स्थित है। इसके दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश स्थित है जो कि क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य में स्थित है और इसकी उत्तर-पूर्वी सीमा उत्तर प्रदेश और हरियाणा की सीमाओ से मिलती है जबकि इसकी उत्तर में पंजाब स्थित है।

यह जानकारी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि भारत के राज्यों की भौगोलिक स्थिति आधार पर कई बार competitive exam में प्रश्न पूछे जा चुके हैं।

Leave a Reply