राजस्थान की सबसे बड़ी खारे पानी की झील कौन-सी है।

राजस्थान की खारे पानी की झील कौन सी है (which is the largest salt lack of rajasthan) आज की इस लेख में हम इस विषय पर चर्चा करेंगे क्योंकि यह क्वेश्चन बहुत से exam में जैसे कि Ssc, railway, bank आदि में कई बार पूछा जा चुका है और आगे भी इस प्रश्न को इन exam में पूछे जाने संभावना है इसलिए आपको इस प्रश्न का उत्तर पता होना अति आवश्यक है और साथ में ही हम इसके बारे में जानेंगे सामान्य जानकारी।

rajasthan ki sabse badi khare paane ki jheel

राजस्थान की सबसे बड़ी खारे पानी की झील “सांभर झील” है। यह झील राजस्थान में जयपुर नगर, जिसे Pink City के नाम से भी जाना जाता है, के समीप स्थित है।

सांभर झील के बारे में सामान्य जानकारी

सांभर झील राजस्थान की सबसे बड़ी खारे पानी की झील है जो भारत भर में खारे पानी के साथ साथ नमक के उत्पादन के लिए भी जानी जाती है। इस झील से बहुत अधिक मात्रा में नमक का उत्पादन किया जाता है इस झील का क्षेत्रफल जब यह झील भरी होती है तो 90 वर्ग मील तक हो जाता है। इस झील की अधिकतम लंबाई लगभग 36 किलोमीटर है जबकि इसकी अधिकतम चौड़ाई 3 से 11 किलोमीटर तक होती है इस झील की औसत गहराई 0.6 मीटर से 3 मीटर तक है और अगर हम बात करें इसमें जलसंभर क्षेत्र की तो इसमें जलसंभर क्षेत्र 5700 वर्ग किलोमीटर है।

यह सांभर झील समुद्र तल से 1200 फुट ऊंचाई पर स्थित है और इस झील में कुल 3 नदियां आकर गिरती हैं।

Read Also

One Response

  1. Bj dangi August 26, 2019

Leave a Reply