राजस्थान की राजधानी क्या है और कहाँ है।

राजस्थान क्षेत्रफल के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य है। जिसकी स्थापना 1 नवंबर 1956 को हुई थी राजस्थान में जिलों की कुल संख्या 33 है। Rajasthan ki rajadhani kya hai चलिए इसके बारे में जानते हैं।

rajsthan ki rajdhani kya hai aur kaha hai

राजस्थान की राजधानी का नाम “जयपुर” है । इसे “Pink city” और “भारत का पेरिस” नाम से भी जाना जाता है प्राचीन काल में जयपुर रजवाड़ों की भी राजधानी हुआ करता था । इस शहर की स्थापना 1728 में आमेर के राजा जयसिंह द्वितीय द्वारा की गई थी।

जयपुर, राजस्थान का सबसे बड़ा शहर भी है। यह शहर तीन ओर से अरावली पर्वतमाला से घिरा हुआ है।

जयपुर का गुलाबी नगर (pink city) नाम से पुकारे जाने का कारण 1876 में महाराज सवाई रामसिंह ने इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ प्रिंस ऑफ वेल्स Prince अल्बर्ट के स्वागत के लिए पूरे जयपुर शहर को गुलाबी रंग से रंगवा दिया था । तभी से इसका नाम “गुलाबी नगर” पड़ गया।

Jaipur tourism के लिए भी बहुत प्रसिद्घ स्थान है यहां पर स्थित नाहरगढ़ दुर्ग, वेधशाला, जंतर-मंतर, हवा महल परिसर आदि best tourist places है।

राजस्थान के पश्चिम में भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान स्थित है। वहीं दक्षिण-पश्चिम में गुजरात, दक्षिण-पूर्व मध्यप्रदेश, उत्तर में पंजाब और उत्तर-पूर्व में उत्तर प्रदेश और हरियाणा राज्य हैं।

उत्तर प्रदेश का कुल क्षेत्रफल 3,42,239 वर्ग किलोमीटर है जो कि भारत का सबसे बड़ा राज्य है।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment