राजस्थान में कितने जिले है। Rajasthan me kitne jile hai

क्या आप जानते है कि Rajasthan me kitne jile hai भारत देश के 29 राज्यों में से एक नाम राजस्थान का भी है। रेगिस्तान एवं कला को अपने अंदर समाहित किये हुए यह प्रदेश बेहद खास है। राजस्थान की पहचान एक खुशहाल तथा विकसित राज्य के रूप में होती है। जो अपनी गौरवशाली प्राचीन सभ्यता एवं संस्कृति को बरकरार रखे हुये है। एक विशाल क्षेत्रफल में फैला यह राज्य कई मायनों में अन्य राज्यो से जुदा है। इस article में हम राजस्थान के जिलों एवं इस राज्य के बारे में चर्चा करेगे।

rajasthan me kitne jile hai

राजस्थान में जिलों की संख्या कितनी है

भारत देश के क्षेत्रफल के आधार पर सबसे बड़े इस राज्य में, वर्तमान में कुल 33 जिले है। यह 33 जिले 7 प्रसिद्ध संभागों में वर्गीकृत है। जोधपुर एवं उदयपुर संयुक्त रूप से 2 बड़े संभाग है, जिनके अंर्तगत 6 – 6 जिले आते है। जिलों की संभाग सहित विवरण निम्न है।

१) जयपुर संभाग

इस संभाग में कुल 5 जिले है।

  1. जयपुर
  2. दौसा
  3. सीकर
  4. अलवर
  5. झुंझुनू

२) जोधपुर संभाग

इस संभाग में में कुल 6 जिले है।

  1. जोधपुर
  2. जालौर
  3. पाली
  4. बाड़मेर
  5. सिरोही
  6. जैसलमेर

३) भरतपुर संभाग

इस संभाग में केवल 4 जिले है।

  1. भरतपुर
  2. धौलपुर
  3. करौली
  4. सवाई माधोपुर

४) अजमेर संभाग

अजमेर संभाग में भी 4 जिले है।

  1. अजमेर
  2. भीलवाड़ा
  3. टोंक
  4. नागौर

५) कोटा संभाग

इस संभाग के अंतर्गत भी 4 जिले आते है।

  1. कोटा
  2. बंदी
  3. बांरा

4.झालवाड़

६) बीकानेर संभाग

इस संभाग के भी 4 जिले है।

  1. बीकानेर
  2. गंगानगर
  3. चुरू
  4. हनुमानगढ़

७) उदयपुर संभाग

उदयपुर संभाग में कुल 6 जिले है।

  1. उदयपुर
  2. राजसंमद
  3. डूंगरपुर
  4. बांसवाड़ा
  5. चित्तौड़गढ़
  6. प्रतापगढ़

इस प्रकार राजस्थान राज्य मे कुल 33 जिले है, जो 7 संभागों मे बाटे है। अगर सबसे बड़े जिले की बात की जाये तो, राजस्थान राज्य में क्षेत्रफल के हिसाब से जैसलमेर जिला सबसे बड़ा है। वही जनसंख्या की दृष्टि से देखा जाए तो राजस्थान का सबसे बड़ा जिला “Pink City” के नाम से मशहूर जयपुर है। धौलपुर इस राज्य का क्षेत्रफल के अनुसार सबसे छोटा जिला है। जबकि जनसंख्या के हिसाब से जैसलमेर सबसे छोटा जिला है। जो इस जिले के कम जनसंख्या घनत्व (Population Density) को दर्शाता है। राजस्थान राज्य का नवीनतम जिला धौलपुर है। जिसकी स्थापना 26 जनवरी 2008 को राज्य के 33वे जिले के रूप में की गई। क्षेत्रफल के रूप में भारत का सबसे बड़ा राज्य राजस्थान देश के क्षेत्रफल का लगभग 11 फीसदी हिस्सा अपने आप मे घेरे हुये है। राज्य का 2011 की जनगणना के अनुसार कुल क्षेत्रफल 3,42,239 वर्ग किलोमीटर था। जो इसकी विशालता को दर्शाता है। जनसंख्या की दृष्टि से इस राज्य को मापा जाये तो, यह देश का सातवां बड़ा राज्य है। इसके कारण इसकी गिनती देश के प्रमुख राज्यों में होती है। अपनी विरासतों एवं गरिमामयी धरोहरों के लिऐ आज भी राजस्थान को निहारा जाता है। एक तरफ रेगिस्तान घिरा यह प्रदेश दूसरी ओर अपने खूबसूरत शहरों की छटा बिखरे हुये है। वर्तमान में राष्ट्रीय नेशनल कांग्रेस पार्टी के नेता अशोक कुमार गहलोत इस राज्य के मुख्यमंत्री पद पर आसीन है।

Leave a Reply