राजीव गांधी के पिता का नाम क्या था ? Father of Rajiv Gandhi

राजीव गांधी के पिता का नाम फिरोज़ गांधी था। फिरोज़ गांधी का पूरा नाम Feroze Jehangir Ghandy था। लेकिन बाद में इन्होंने अपना नाम बदल कर Feroze Gandhi कर लिया। ऐसा उन्होंने गांधी जी से प्रेरित होने के कारण किया था।

राजीव गांधी फिरोज़ गांधी के बड़े पुत्र थे। राजीव गांधी का जन्म 20 अगस्त 1944 को मुंबई ( तब बॉम्बे) में हुआ था। राजीव गांधी की माता का नाम इंदिरा गांधी था। वह भारत की तीसरी तथा भारत की अब तक की एकमात्र महिला प्रधानमंत्री रही हैं।

rajiv gandhi ke pitaji ka naam

राजीव गांधी के पिता एक स्वतंत्रता सेनानी थे। महात्मा गांधी से प्रेरित हो कर इन्होंने 1930 में ही अपनी पढ़ाई को छोड़ कर आज़ादी की लड़ाई में शामिल हो गए। उस लड़ाई में शामिल होने के कुछ ही समय बाद इन्हें 19 महीने की लंबी जेल हो गयी। इसके बाद वह जेल से बाहर आ कर फिर लड़ाई में शामिल हो गए।

फिरोज़ गांधी का सम्बंध 1930 से ही नेहरू परिवार से था। स्वतंत्रता संग्राम में आने से पहले वह इंदिरा गांधी की माँ कमला नेहरू से ही मिले थे। इसी के बाद वह इस संग्राम में शामिल हुए थे। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान वह नेहरू परिवार के काफी करीब रहे थे। इनका संबन्ध पंडित जवाहर लाल नेहरू से भी Better था। फिरोज़ गांधी जवाहरलाल नेहरू के साथ भी काम करते थे।

कमला नेहरू की मृत्यु के बाद इंदिरा गांधी और फिरोज़ गांधी ने 1942 में शादी कर ली थी। इसके बाद 1944 में राजीव गांधी तथा 1946 में संजय गांधी का जन्म हुआ था।

भारत की आज़ादी के बाद फिरोज़ गांधी लगातार 2 बार सांसद भी चुने गए। पहली बार वह Pratapgarh District (west) Rae Bareli District (east) से 17 अप्रैल 1952 से 4 अप्रैल 1957 के लिए सांसद चुन कर आए। इसके बाद दूसरी बार Rae Bareli सीट से 5 मई 1957 को सांसद चुने गए। इसी दौरान सांसद रहते हुए ही 8 सितंबर 1960 को हृदयघात की वजह से राजीव एवं संजय गांधी के पिता तथा इंदिरा गांधी के पति फिरोज़ गांधी की मृत्यु हो गयी।

Leave a Reply