Reel क्या है एवं इसके मालिक कौन है ?

बात कुछ ज्यादा पुरानी नही है, जब भारत सरकार ने 59 से ज्यादा Applications पर प्रतिबंध लगाया था। जिसमे एक Video App, Tik-tok भी शामिल था। Tiktok के Ban होने के बाद इसके कई सारे विकल्प सामने आये। जिनमें से कुछ मुख्य Roposo, Snack Video एवं Josh Short Video App है। इसी दौरान Instagram ने अपने Application में Reel नाम से एक नया Feature जोड़ा, जो Short Video बनाने के लिये, लोगों को प्रेरित करता है। इस Article में हम इसी के बारे में विस्तार से जानेंगे।

क्या है Reel ?

यह Instagram का एक नया फीचर है, जिसके माध्यम से लोग Short videos बना के इसको अपने इंस्टाग्राम पर साझा कर सकते है। यह लोगों को अपनी Creativity एवं नयी Skill दिखाने का बेहतरीन Platform है। इसके द्वारा कोई भी व्यक्ति 15 Second की वीडियो आसानी से बना सकता है। Instagram इन Videos को बनाने के लिए अन्य कई Tools भी प्रदान करता है, जिनसे video को बेहतर बनाया जा सके। वीडियो बनाने के लिए आप Instagram Library से कोई भी Song लेकर उसको अपनी सुविधानुसार, अपनी वीडियो में जोड़ सकते है। इसके साथ ही यह अनेकों Effects भी प्रदान करता है, जो इसमें नूतनता दर्शाने में कारगर होते है। इसके अतिरिक्त यूज़र अपनी वीडियो की Speed को कम या ज्यादा कर सकता है, जो आज के Rap Culture एवं Slow Motion Videos की प्रथम मांग है।

भारत मे Instagram ने यह फीचर हाल में ही जोड़ा गया है, जबकि इससे पहले यह जर्मनी, ब्राजील एवं फ्रांस जैसे देशों में मौजूद था। हालांकि पिछले कुछ सालों से भारत मे यह Tasting Face में था, लेकिन समय औऱ मौका को देखते हुये, इंस्टाग्राम ने इसे अगस्त 2020 में भारत मे भी लॉन्च कर दिया। Reel का प्रयोग लोग अपनी Story के रूप में भी कर सकते है, जो 24 घंटो के उपरांत Automatically हट जाती है।

Reel के मालिक :-

जैसा कि आप सभी जानते है, कि Reel केवल एक फीचर है, जिसको इंस्टाग्राम में जोड़ा गया है। इस आधार पर हम इंस्टाग्राम के मालिक Facebook Inc.को ही इसका मालिक कह सकते है। जो एक American Social Media Conglomerate है, जिसके संस्थापक Mark Zuckerberg है। इस सब के अलावा मैं अपने पाठकों को यहाँ बताना चाहूँगा कि, Reel App की संस्थापक Barbara Brkich है, जो Australia के Brisbane से संबंध रखती है।

Leave a Reply