रिलांयस कंपनी का मालिक कौन है ?

भारत देश में जब भी विशाल (Huge) कंपनियों की बात होती है, तो उसमें दो नाम सबसे पहले आते है। एक कंपनी जिसको लोग टाटा (TATA) के नाम से जानते है, जबकि दूसरी विख्यात कंपनी रिलायंस (Reliance) है। यह निगम ना केवल इस देश मे अपनी सेवाओं के लिये जाने जाते है, बल्कि विश्व के कई अन्य देशों में भी उनके कार्य को सराहा (Appreciate) जाता है। प्रत्येक बड़ी कंपनी की सफलता के पीछे किसी जुझारू (Combative) एवं मेहनती व्यक्ति की अड़ग सोच तथा निरंतर प्रयास (Endeavor) लगे होते है। इस Article में हम ऐसे ही व्यक्ति की बात करेगें, जो रिलायंस कंपनी के मालिक है। इसके साथ ही कंपनी के अन्य पहलुओं पर भी चर्चा करेंगे।

रिलायंस कंपनी के मालिक कौन है

रिलायंस कंपनी के मालिक मुकेश धीरूभाई अंबानी (Mukesh Dhirubhai Ambani) है। इस कंपनी के मालिक होने के साथ साथ वह इसके अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक (Managing Director – MD) एवं इसके सबसे बड़े शेयर धारक (Shareholder) भी है। इनको व्यवसाय की बारीकियों को बारीक समझ अपने बालपन के दिनों से ही थीं। इनका जन्म 19 April 1957 को Aden में हुआ। यह स्थान वर्तमान समय मे यमन (Yemen) में है। इनके पिताजी रिलायंस कंपनी के संस्थापक धीरूभाई अंबानी (Dhirubhai Ambani) थे। जबकि इनकी माता का नाम कोकिलाबेन (Kokilaben) है। इनके पिता अपने मसालों (Spices) एवं कपड़ों के व्यवसाय को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से 1958 में भारत आ गये। यमन से भारत आने पर उन्होंने Bhuleshwar में 2 बैडरूम का मकान लिया, जहाँ उन्होंने 1970 तक अपना गुजारा किया। इसके बाद उनका परिवार कोलाबा (Colaba) में आ बसा।

मुकेश अम्बानी ने अपनी शुरुआती शिक्षा मुंबई के Hill Grange High School से पूरी करी। अपनी माध्यमिक शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने अपना कॉलेज मुंबई के ही  St. Xavier’s College से पूर्ण किया। इसके उपरांत उन्होंने अपनी BE की डिग्री Institute of Chemical Technology से केमिकल इंजीनियर के रूप में प्राप्त की। अपने पिता के व्यवसाय को संभालने के लिए उन्होंने Stanford University में MBA के लिए भी नामांकन करवाया। लेकिन 1980 में ही वह रिलायंस कंपनी को संभालने भारत वापस आ गए। अगले ही वर्ष से वह अपने पिता के साथ व्यवसाय में जुट गये। सबसे पहले उन्होंने दूरसंचार (Telecommunication) एवं पेट्रोकेमिकल (Petrochemical) के विभाग को संभाला। इसके बाद वह लगातार सफलता की सीढ़ी चढ़ते गये। 2016 के आते आते वह Forbes Magazine की सूची में 38वे स्थान पर थे।

वर्तमान समय में मुकेश अम्बानी एशिया (Asia) के सबसे धनवान व्यक्ति है। रिलायंस कंपनी के अलावा मुकेशजी क्रिकेट (Cricket) एवं फुटबॉल जैसे खेलों की टीम के मालिक है। Indian Premier League (IPL) में वह Mumbai Indians टीम के मालिक है। उनकी यह टीम 4 ख़िताबो के साथ IPL में सबसे सफल टीम है। इसके साथ ही फुटबाल की एक बड़ी लीग Indian Super League (ISL) के संस्थापक भी है। इनके पास एक बेहद भव्य एवं आलीशान (Palatial) मकान है, जिसको “Antilia” के नाम से जाना जाता है। इसकी कीमत लगभग $1 Billion आंकी गई है।

Leave a Reply