OYO के कमरे के क्या-क्या नियम होते हैं ? Rules of OYO Rooms

जब कभी भी हम एक स्थान से दूसरे स्थान घूमने या किसी कार्य के लिये जाते है, तो हमारे सामने सबसे बड़ी समस्या उस स्थान पर ठहरने के लिये एक उत्तम स्थान, की होती है। जिसके लिए लोग बड़ी बड़ी होटलों की खोज करते है, जिसमे उनका बहुत ज्यादा पैसा खर्च हो जाता है। लेकिन Finders वर्तमान समय मे लोगों ने इस समस्या का निजात OYO Hotels के रूप में पा लिया है। जिसमें आप आसानी से Online Booking करके, अपने लिए उचित दामों में Rooms प्राप्त कर सकते है। यह पैसे के साथ साथ आपके समय की भी बचत करता है। लेकिन Finders क्या आप जानते है, कि Oyo Rooms के कुछ नियम होते है, जिनका आपको पालन करना आवश्यक होता है। इन सभी नियमों को जानने के लिये इस Article को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़े।

rules of oyo rooms

Oyo कमरे के नियम :-

1) उम्र

Finders किसी भी Oyo रूम को बुक करने के लिये आपका एक निश्चित आयु का होना अनिवार्य है। इसके लिए आपको एक जिम्मेदार नागरिक होना आवश्यक है, इसलिए कमरा बुक करने के लिए आपका कम से कम 18 वर्ष का होना जरूरी है।

2) वैध पहचान पत्र

 Finders वर्तमान समय में अगर आपको Oyo में कमरा चाहिए तो, उसके लिए आपका फ़ोटो सहित कोई भी वैध पहचान पत्र होना बेहद जरूरी है। रूम बुक करने या होटल में प्रवेश करने से पहले आपको यह दस्तावेज दिखाना आवश्यक है। इन Documents में आधार कार्ड, Voter Id Card, ड्राइविंग लाइसेंस एवं पासपोर्ट शामिल है। मैं अपने Finders को यहाँ पर विशेष रूम से यह बताना चाहूंगा कि, इन दस्तावेजों का Original होना अहम है। इसके साथ एक अन्य बात और यह, कि आपका पेन कार्ड Oyo Rooms के लिये एक Valid ID Proof नहीं माना जाता है।

3) अनुचित व्यवहार :-

Finders एक बार जब आप होटल के अंदर प्रवेश कर चुके है, तो उसके बाद आपको एक जिम्मेदार नागरिक की तरह मर्यादित रूप से पेश आना जरूरी है। अगर आपके द्वारा किसी भी प्रकार का अभद्र व्यवहार, अनुचित क्रिया या होटल के नियमों का उल्लंघन करना पाया जाता है, तो आपके खिलाफ कार्यवाही की जा सकती है।

4) क्षतिपूर्ति

Finders, Oyo रूम में मौजूद किसी की चीज़ को क्षतिग्रस्त करने की स्थिति मे आप उसके लिए जिम्मेदार होते है, एवं हर्जाने के रूप में आपको जुर्माना भी देना पड़ सकता है। जबकि कुछ हल्के Wear and Tear के लिये होटल आपसे हर्जाना नही वसूलती हैं।

Finders इनके अलावा भी अलावा भी अन्य कुछ नियम होते है, जैसे :-

◆ होटल या कमरों में अतिथि के साथ जानवरो (Pets) को रखने की अनुमति नही होती है।

◆ 1 से 5 साल तक के बच्चों के कमरे में रुकने का कोई भी अतिरिक्त Charge नहीं लगता। लेकिन उनकी अन्य सुविधाएं जैसे खाने, Mattress आदि के लिये आपको अतिरिक्त पैसे खर्च करने पड़ते है।

◆ OYO Townhouse के कमरों में धूम्रपान करने मना होता है। इसके बाद भी अगर आपको धूम्रपान करना है, तो आप इसके लिए Hotel Reception से मदद ले सकते है।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment