दुनिया की सबसे महंगी मुद्रा कौनसी और किस देश की है।

जब कोई भी व्यक्ति डॉलर ($) में कमाता है तो हम सोचते हैं कि वह इंडियन रुपये के मुकाबले बहुत ज्यादा पैसे कमा रहा है। यह बात एक हद तक सच है। पर क्या आप जानते हैं कि यूएस डॉलर दुनिया की सबसे महंगी मुद्रा नहीं है। बहुत से लोगों को यह लगता है कि यूएस डॉलर ही दुनिया की सबसे महंगी मुद्रा है। परंतु यह बात पूर्णतः गलत हैं। तो दुनिया की सबसे महंगी मुद्रा कौन सी है अगर आप इस question का answer नहीं जानते हैं तो आप इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें क्योंकि हम आपको आज इसलिए के माध्यम से बताएंगे कि दुनिया की सबसे महंगी मुद्रा कौनसी है और यह भारतीय मुद्रा के मुकाबले कितनी महंगी है। चलिए शुरू करते हैं।

duniya ke sabse mahgi mudra koun si hai

दुनिया की सबसे महंगी मुद्रा के बारे में जानकारी

दुनिया की सबसे महंगी मुद्रा “कुवैती दीनार” है और यह मुद्रा कुवैत देश की आधिकारिक मुद्रा है। कुवैत दीनार को सन 1961 गल्फ रुपया के स्थान पर जारी किया गया थ।

इंटरनेशनल मार्केट में कुवैत दीनार की वैल्यू

  • 1 कुवैत दीनार – 3.29 US Doller ($)
  • 1 कुवैत दीनार – 240 भारतीय रुपया (₹)
  • 1 कुवैत दीनार – 441 पाकिस्तानी रुपया
  • 1 कुवैत दीनार – 220 Russian ruble
  • 1 कुवैत दीनार – 277 बांग्लादेशी टका

ऊपर के आंकड़े देखकर आप समझ चुके होंगे कि कुवैती दीनार दुनिया की सबसे उच्च मुद्रा (high rate currency) है।

कुवैत देश के बारे में सामान्य जानकारी

कुवैत, एशिया महाद्वीप में स्थित एक देश है जो लगभग 18,098 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। यह देश क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया का 157 वॉ सबसे बड़ा देश है जिसमें लगभग वर्तमान समय में 30 लाख लोग निवास करते हैं।

कुवैत देश की राजधानी “कुबेर नगर” है और यह नगर यहां का सबसे बड़ा शहर भी है। इस देश में अरबी भाषा को राजभाषा का दर्जा दिया गया है।

Leave a Reply