सफेद हाथियों की भूमि किस देश को कहा जाता है।

दोस्तों, आज हम इस लेख में बताने वाले हैं कि सफेद हाथियों की भूमि किस देश को कहा जाता है। अगर आपके भी इससे जुड़े कुछ questions हैं, तो आप हमारे लेख “सफेद हाथियों की भूमि किस देश को कहा जाता है” को पूरा जरूर पढ़ें।

safed haathi ki bhumi kise kehte hai

दोस्तों, हाथी को आपने सवारी आदि में देखा ही होगा। हर बच्चे को elephant की meaning भी याद रहती है। बच्चों के लिए ये खाद इसलिए होता है, क्योंकि ये एक बड़ा जानवर होता है। आपने हाथी तो देखे ही होंगे। लेकिन आपने कभी सफेद हाथी नहीं देखा होगा। जी हां, आज हम आपको बताने वाले हैं कि सफेद हाथी कहां पाए जाते हैं और किस देश को हाथियों की भूमि कहा जाता है।

सफेद हाथियों की भूमि किस देश को कहते हैं

सफेद हाथियों की भूमि थाईलैंड देश को कहा जाता है। थाईलैंड में सफेद हाथी अधिक पाए जाते हैं और इसकी इसी विशेषता के कारण इसे पूरे world में सफेद हाथियों की भूमि के नाम से जाना जाता है। यहां पर सफेद हाथी शान्ति और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। इसके साथ आपने ये तो जान लिया है कि सफेद हाथियों की भूमि किस देश को कहते हैं। चलिए, अब हम इस देश के बारे में कुछ सामान्य जानकारी जान लेते हैं।

थाईलैंड के बारे में सामान्य जानकारी

ये देश एशिया के दक्षिण पूर्व में स्थित है। इसे पहले श्याम नाम से जाना जाता था। इसकी सीमा लाओस, मलेशिया, कम्बोडिया और म्यांमार से मिलती है। थाईलैंड में थाई शब्द का अर्थ स्वतंत्र होता है। इस देश की राजधानी बैंकाक है। बैंकाक ही इस देश का सबसे बड़ा शहर माना जाता है। इतना ही नहीं चियांग माई यहां का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। इस देश का एक सबसे पुराना शहर भी है, जिसका नाम नखोन पथोम है। यहां के प्रधानमंत्री अभिसीत विजाजीवा है। यहां का कुल क्षेत्रफल 513115 वर्ग कि.मी. है। यहां पर बाट currency चलती है। इस देश में बौद्ध धर्म से जुड़े लोग ज्यादा हैं। फुकेट इस देश का सबसे ज्यादा आबादी वाला द्वीप माना जाता है। क्योंकि यहां पर घूमने के लिए कई पर्यटक आते हैं। यहां पर थाई नागरिक के साथ नेपाली भी अधिक संख्या में निवास करते हैं। यहां का अयूथया उद्यान यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल है।

तो Finders, अगर आपको यह जानकारी “सफेद हाथियों की भूमि किस देश को कहा जाता है” पसंद आई हो, तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं और अगर आप “सफेद हाथियों की भूमि किस देश को कहा जाता है” लेख के माध्यम से कुछ क्वेश्चन पूछना चाहते हैं तो आप हमारी टीम से पूछ सकते हैं। हमने थाईलैंड से जुड़ी कई जानकारियां आपके साथ share की है, जो आपके बहुत काम की जानकारी है। अगर आपको लगता है कि सफेद हाथियों की भूमि किस देश को कहा जाता है लेख में कोई जानकारी छूट गई है, तो आप हमसे ये बात comment में share कर सकते हैं, हम उसमें जरूर सुधार कर आपका मार्गदर्शन करने का प्रयास करेंगे।

Read also :-

Leave a Reply