शहीद स्मृति दिवस कब मनाया जाता है ?

देश में कई तरह के विशेष दिवस मनाने जाते हैं। जिनके द्वारा किसी की महानता को याद किया जाता है तथा उसके प्रति सम्मान प्रकट किया जाता है। सामान्य रूप से यह दिवस गणमान्य लोगों के साथ-साथ कुछ खास संस्थाओं से भी जुड़ा होता है। ऐसा ही एक दिवस शहीद स्मृति दिवस के रूप में भी मनाया जाता है। शहीद स्मृति दिवस के बारे में संभव है, कि अपने भी सुना होगा, लेकिन क्या आपको मालूम है कि शहीद स्मृति दिवस कब मनाया जाता है? अगर नही मालूम है, तो कोई बात नही है। इस लेख में हम बतायेंगे की शहीद स्मृति दिवस कब मनाया जाता है तथा इससे जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य भी बताएंगे।

shahid smriti diwas kab manaya jata hai

देश की रक्षा में कई अलग – अलग विभाग अपना-अपना योगदान करती है। सबसे ऊपरी स्थान पर देखें तो सेना के जवान हैं, जो कि दिन – रात सीमा की सुरक्षा में तैनात रहते हुए देश की रक्षा करते हैं तथा दुश्मनों को अपनी ज़मीन से दूर रखते हैं। इसके अलावा देश के अंदर देखें तो इसकी भीतरी व्यवस्था पुलिस विभाग के ही अधीन होता है। पुलिस सेवा को भी कमतर नही आंका जा सकता है। इन सेवाओं में लगे लोगों की कभी-कभी ऐसी परिस्थिति का भी सामना करना पड़ता है, कि वह लड़ते-लड़ते अपनी जान तक गंवा देते हैं।

देश सेवा में अपनी जान को न्यौछावर करने वाले बहादुर लोगों की याद में ही शहीद स्मृति दिवस का आयोजन किया जाता है। इसे पुलिस शहीद स्मृति दिवस के रूप में भी जाना जाता है। शहीद स्मृति दिवस का आयोजन प्रत्येक साल 21 अक्टूबर को किया जाता है। इस दिन पूरे भारत में पुलिस सेवा में अपनी जान न्यौछावर करने वाले बहादुर को याद किया जाता है तथा विभिन्न कार्यक्रमों के तहत उन्हें सम्मान दिया जाता है तथा उन्हें याद किया जाता है। शहीद स्मृति दिवस का इतिहास एक दुखद घटना से जुड़ा हुआ है। शहीद स्मृति दिवस की शुरुआत 1959 में 21 मार्च को ही घटी एक घटना के बाद हुई थी।

  • 21 अक्टूबर – शहीद स्मृति दिवस के रूप में मनाया जाने वाला दिन

शहीद स्मृति दिवस का इतिहास

शहीद स्मृति दिवस के शुरुआत होने की कहानी चीन – भारत सीमा विवाद से जुड़ा हुआ है। लद्दाख में स्थित भारत – चीन सीमा पर उन दिनों काफी तनातनी की स्तिथि बनी हुई थी। इसी क्रम में भारत ने अपनी फोर्स इस इलाके में सीमा की सुरक्षा के लिए भेजा। इसी क्रम इन Central Reserve Police Force ( CRPF ) के 21 जवानों का एक दल गश्ती पर निकला। ये दल “हॉट स्प्रिंग” नाम की जगह पर था, तभी घात लगाए बैठी चीनी सेना ने इस दल पर हमला कर दिया।

संख्या में कम होने के बाद भी भारतीय जवानों ने इस हमले का मुंहतोड़ जवाब दिया। इस हमले में बहादुरी से लड़ते हुए 21 में से 10 जवान वीरगति को प्राप्त हो गए। उन्ही 10 जवानों की याद में CRPF ने देश भर में पुलिस संगठन को साथ लेते हुए शहीद स्मृति दिवस मनाने का फैसला किया। इसके बाद से ही हर साल देश भर में 21 अक्टूबर को शहीद स्मृति दिवस का आयोजन किया जाने लगा। इस दौरान कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है, जिसके माध्यम से उन शूरवीरों को याद किया जाता है।

इस लेख के पढ़ने के बाद आपको शहीद स्मृति दिवस कब मनाया जाता है, इस सवाल का जवाब मिल गया होगा। अगर आप इस लेख के बारे में अपनी कोई राय देना चाहते हैं या फिर कोई सवाल आप पूछना चाहते हैं, तो कमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं। इसी तरह जानकारी पाते रहने के लिए इस Website से जुड़े रहें।

Leave a Reply