श्रीलंका कब आजाद या स्वतंत्र हुआ था ।

श्रीलंका चारों तरफ से समुद्र से घिरा हुआ एक स्वतंत्र राष्ट्र है। पर इसे स्वतंत्रता कब मिली। (when shri lanka was independent) इस लेख में हम इस question को discuss करेंगे क्योंकि यह भारत के पड़ोसी जैसे पाकिस्तान, नेपाल, भूटान आदि देशों में से एक देश है। इसीलिए इसकी आजादी से संबंधित question किसी भी exam में पूछे जाने की संभावना अधिक होती है। इसलिए हम इस लेख मे श्रीलंका देश से संबंधित सामान्य जानकारी भी प्राप्त करेंगे हैं।

shrilanka kab aajad huaa tha

श्रीलंका देश को आजादी 4 फरवरी 1948 को प्राप्त हुई थी। यह देश भी भारत की तरह ही अंग्रेजो के द्वारा गुलाम किया गया था। जिनसे इसे 1948 में ब्रिटिश सरकार से आजादी मिली और 1949 में यहां के पहले प्रधानमंत्री बने जिनका नाम सेनानायके थे। जिन्होंने श्रीलंका की पहले प्रधानमंत्री बनने का गौरव प्राप्त किया।

श्रीलंका देश के बारे में सामान्य जानकारी

श्रीलंका India ocean में बसा हुआ एक देश है जो कि चारों ओर समुद्र से घिरा हुआ है। यह देश लगभग 65,610 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है इस छेत्रफल के आधार पर यह दुनिया का 120 वॉ सबसे बड़ा और जनसंख्या के आधार पर में यह देश दुनिया का 58 वां सबसे बड़ा देश है जहां पर करीब 2 करोड़ 25 लाख लोग निवास करते हैं इस देश की राजधानी कोलंबो है। और कोलंबो शहर यहां का सबसे बड़ा शहर भी है यहां पर आधिकारिक तौर पर तमिल और सिंहाला मासा भाषा का उपयोग किया जाता है।

Leave a Reply