श्रीलंका में कौन सी भाषा बोली जाती है।

श्रीलंका को आधिकारिक तौर पर श्रीलंका समाजवादी जनतांत्रिक गणराज्य के नाम से जाना जाता है। यह देश चारों ओर से समुद्र से घिरा हुआ एक देश है जिसे द्वीपीय देश भी कहा जाता है। इस देश को द्वीपीय देश का जाने का कारण यह है कि इसकी भूमि से कोई देश लगा हुआ नहीं है मतलब यह देश पूर्णता पानी में एक द्वीप पर स्थित है। इसीलिए से “द्वीपीय देश” कहा जाता है।

shrilanka ki bhasha kya hai

श्रीलंका का इतिहास बहुत ही पुराना है जिसका वर्णन ग्रंथों में भी पाया जाता है। परंतु वर्तमान समय में इस देश में कौन सी भाषा बोली जाती है इस question को लेकर बहुत से लोग confuse रहते हैं। इसलिए आपका यह confusion हम इस पोस्ट के द्वारा दूर करेंगे। जिसमे हम आपको बताएंगे कि श्रीलंका में कौन सी भाषा बोली जाती है। आइए जानते हैं।

श्रीलंका में बोली जाने वालो भाषा का नाम क्या है

श्रीलंका देश में आधिकारिक भाषा का दर्जा सिन्हला एवं तमिल भाषा को दिया गया है। मतलब हम यह कह सकते हैं कि यहां की अधिकतर जनसंख्या सिन्हला एवं तमिल भाषा बोलती है। यह दोनों भाषाएं यहां की राजभाषाएं भी कहलाती है। इसके अलावा श्रीलंका देश में अंतरजातीय संवाद के लिए अंग्रेजी भाषा का उपयोग भी किया जाता है।

सिन्हला भाषा यहां की सबसे प्रमुख भाषा है जो इस देश मे रहने वाली सिनहालेसे मानव जाति के द्वारा बोली जाती है। इस मानव जाति वर्ग के लोग यहां पर सबसे ज्यादा पाए जाते हैं जिनकी जनसंख्या लगभग 1.6 करोड़ है। मतलब श्रीलंका की 75% जनसंख्या सिन्हला भाषा का उपयोग करती है इसके अलावा श्री लंकन तमिल्स एवं भारतीय तमिल मूल के लोगो द्वारा यहां पर तमिल भाषा का उपयोग भी किया जाता है।

इन दोनों भाषाओं के अलावा यहां पर English भाषा का भी प्रचलन बहुत ज्यादा मात्रा में है। लगभग 48% जनसंख्या यहां पर इंग्लिश भाषा बोलती है। श्रीलंका में इस भाषा का उपयोग आधिकारिक और व्यापारिक उद्देश्य से किया जाता है।

Read also :-

Leave a Reply