श्रीलंका की जनसंख्या कितनी है 2020

हम सभी जानते हैं कि श्रीलंका देश भारत का एक पड़ोसी देश है जोकि भारत से मात्र 31 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। श्रीलंका, भारत के दक्षिण छोर पर बसा हुआ एक द्वीपीय देश है जिसका क्षेत्रफल लगभग 65,610 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ एक देश है। इस क्षेत्रफल के आधार पर श्रीलंका दुनिया का 120 वॉ सबसे बड़ा देश है जिसमें सबसे ज्यादा सिन्हालेसे मानव जातीय वर्ग के लोग निवास करते हैं। और इसके बाद यहां पर सबसे ज्यादा श्री लंकन तमिल्स की जनसंख्या है।

पर इस देश की जनसंख्या कितनी है इसकी जानकारी आपको नहीं होगी। इसलिए आइए हम जानते हैं इस देश की जनसंख्या कितनी है और इनमें से सिन्हालेसे एवं श्रीलंकन तमिल्स की जनसंख्या कितनी है इसके बारे में बात करते हैं, चलिए शुरू करते हैं।

shrilanka ki jansankhya kitni hai

श्रीलंका की जनसंख्या कि अगर हम बात करें तो 2020 के ताजे आंकड़ों के अनुसार यहां की जनसंख्या लगभग 21,976,000 है। इस जनसंख्या के साथ श्रीलंका दुनिया के सभी देशों में 57 नंबर पर अपना स्थान बनाए हुए हैं। जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि श्रीलंका देश में सबसे ज्यादा सिन्हालेसे मानव जाति वर्ग के लोग निवास करते हैं। दिल के जनसंख्या लगभग 75% है और इसके अलावा श्री लंकन, तमिल्स का प्रतिशत पूरे जनसंख्या में से लगभग 11% के करीब है।

इन दो मानव जाति के अलावा भी यहां पर श्री लंकनमूर्स, इंडियन, तमिल्स आदि मानव जाति के लोग भी निवास करते हैं।

अगर हम श्रीलंका देश के धर्म की बात करें तो यहां पर सबसे ज्यादा बुद्ध धर्म को माना जाता है। इस देश में बुद्ध धर्म को मानने वाले लोगों का प्रतिशत लगभग 70% है। इसके अलावा यहां पर हिंदू इस्लाम क्रिस्चियन धर्म के लोग भी निवास करते हैं।

Read also :-

Leave a Reply