श्रीलंका की मुद्रा क्या है। Shrilanka ki Mudra

श्रीलंका, एशिया महाद्वीप में स्थित एक देश है जो हिंदसागर में उत्तरी भाग पर बसा हुआ भारत का एक नजदीकी देश है। इसीलिए इसे भारत का पड़ोसी देश भी कहा जा सकता है। परंतु इनकी सीमाएं एक दूसरे से सांझा नहीं होती हैं यह देश भारत से 31 किलोमीटर दूरी पर स्थित है जो हिंद महासागर से आपस में जुड़े हुए हैं।

shrilanka ki mudra kya hai

श्री लंका देश का सबसे बड़ा शहर “कोलंबो” है जो समुद्र के किनारे बसा हुआ है। यह शहर समुद्री परिवहन के नजरिए से भी श्रीलंका का बंदरगाह शहर है। पर क्या आप जानते हैं श्रीलंका में कौन सी मुद्रा चलती है अगर नहीं तो आप इस लेख को पढ़ते रहे क्योंकि हम आपको अब बताएंगे की श्रीलंका में कौन सी मुद्रा प्रचलित है।

श्रीलंका की मुद्रा के बारे में जानकारी

श्रीलंका में वर्तमान समय में “श्रीलंकाई रुपया” मुद्रा आधिकारिक मुद्रा है। यह मुद्रा 1 जनवरी 1872 से पूरी तरीके से एकमात्र वैध मुद्रा के रूप में चली आ रही है। श्रीलंका में श्रीलंकाई रुपया को श्रीलंका के केंद्रीय बैंक द्वारा जारी एवं लागू किया जाता है। इस देश में rs.10 rs.20 rs.50 rs.100 rs200 rs.500 rs.1000 rs.2000 rs.5000 के नोटों केंद्रीय बैंक के द्वारा मान्यता दी गई है और अगर हम यहां पर rs200 के नोट को छोड़ दें तो इसके अलावा बाकी की नोट यहां पर सबसे अधिक प्रयोग किए जाते हैं। 200 के नोट का प्रचलन यहां पर बहुत कम है।

श्री लंकाई रुपया की International Market में वैल्यू

  • 1 यूएस डॉलर = 176 श्रीलंकाई रुपया
  • 1 भारतीय रुपया = 2.42 श्रीलंकाई रुपया

जैसे, भारत में रुपया को ₹ से दर्शाया जाता है या प्रतीक चिन्ह माना जाता है उसी प्रकार श्रीलंका में Rs, SLRs से श्रीलंकाई मुद्रा को दर्शाया जाता है।

Leave a Reply