Snapchat किस देश का है ? Snapchat किस कंपनी का है

स्नैपचैट (Snapchat) एक मल्टीमीडिया मेसेजिंग app है। यह एक american based company है जिसकी शुरुआत Stanford University के तीन भूतपूर्व छात्रों इवान स्पीगल (Evan Spiegel), बॉबी मर्फी (Bobby Murphy) एवं रेगी ब्राउन (Reggie Brown) ने की थी। इन्होंने स्नैपचैट की शुरुआत वर्ष 2011 में की थी। इस ऐप की developer कंपनी snap.Inc है।  मार्च, 2020 तक इसके 229 मिलियन daily users थे। वर्तमान समय में इसके सीईओ Evan Spiegel है। यह ऐप युवाओं में अधिक लोकप्रिय है। स्नैपचैट का उपयोग photos एवं short videos बनाने में किया जाता है जिन्हें “snaps” कहा जाता है। इन photos एवं videos को snapchat के filters,effects एवं drawing द्वारा edit किया जाता है।

Snapchat Foundation

सूत्रों के अनुसार snapchat को शुरू करने का idea Raggie Brown का था। अपने आईडिया के साथ Brown, Evan Spiegel के पास गए क्योंकि वह बिज़नेस में एक अनुभवी व्यक्ति थे। इसके बाद ब्राउन और स्पीगल ने Bobby Murphy को अपने साथ शामिल कर लिया क्योंकि मर्फी coding जानते थे। तीनो ने मिलकर ऐप तैयार किया एवं 8 जुलाई 2011 को ऐप लॉन्च किया गया। उस समय snapchat को Picaboo नाम से iOS ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए लांच किया गया था। इसके बाद सितंबर 2011 में ही इसी ऐप को Snapchat के नाम से दोबारा लॉन्च किया गया। मई 2012 के आंकड़ों के अनुसार snapchat द्वारा प्रति सेकंड 25 फ़ोटो भेजी जाती थीं। कुछ ही महीनों बाद  29 अक्टूबर 2012 को स्नैपचैट को Android System के लिए लांच किया गया। इसके अगले ही महीने नवंबर 2012 में पूरे महीने में 1 बिलियन से भी ज्यादा images शेयर की गईं।

समय के साथ ऐप की लोकप्रियता बढ़ी और जून 2013 में iOS के लिए snapchat version 5.0 “Banquo” लांच किया गया। इसमें स्पीड, डिज़ाइन आदि को लेकर नए features जोड़े गए। जून 2013 में ही स्नैपचैट ने 13 वर्ष से कम उम्र के बच्चो के लिए snapkidz नाम का application release किया। हालांकि इस ऐप से बच्चे केवल snaps (फ़ोटो एवं वीडियो) ले सकते थे और उन्हें साझा नहीं कर सकते थे।

ऐप की लोकप्रियता के साथ snapchat के यूज़र्स भी बढ़े और फ़ोटो वीडियो शेयरिंग में भी बढ़ोत्तरी हुई। मई 2015 में जहां प्रतिदिन 2 बिलियन videos शेयर की जाती थी, वहीं वर्ष 2016 तक यह आंकड़ा बढ़कर 10 बिलियन videos प्रतिदिन तक पहुँच गया। मई 2017 तक snapchat के 166 मिलियन daily users हो गए थे।

 नवंबर साल 2017 में स्नैपचैट को redesign किया गया। इस नए अपडेट का यूज़र्स द्वारा काफी विरोध किया गया क्योंकि update के बाद ऐप उपयोग करने में जटिल हो गया था। जिससे इसके यूज़र्स में भी कमी आयी। इसके वाबजूद दिसम्बर 2019 में App Annie द्वारा snapchat को दशक का पांचवा सबसे अधिक डाउनलोड किया जाने वाला app घोषित किया गया।

Snapchat Founders

Snapchat की शुरुआत Evan Spiegel, Bobby Murphy एवं Raggie Brown ने की थी।

Evan Spiegel

इवान स्पीगल का जन्म 4 जून 1990 में कैलिफ़ोर्निया के लॉस एंजिल्स में हुआ था। इनके माता पिता Melissa Ann Thomas एवं John W. Spiegel है। इन्होंने अपनी पढ़ाई Santa Monica के  Crossroads School for Arts and Sciences से की। सपीगल पढ़ाई के लिए Stanford University भी गए।

 Stanford में पढ़ाई के दौरान ही अप्रैल 2011 में Evan Spiegel ने अपने दो साथी Bobby Murphy एवं Raggie Brown के साथ मिलकर Snapchat को बनाया एवं लॉन्च किया। जब वर्ष 2012 में snapchat की popularity बढ़ी तो स्पीगल ने डिग्री कम्पलीट किये बिना ही स्टैनफर्ड यूनिवर्सिटी छोड़ दी। वर्ष 2018 में उन्होंने Stanford university से ही डिग्री पूरी की।

साल 2015 में Ivan Spiegel को विश्व का youngest billionaire घोषित किया गया था। जबकि वर्ष 2016 की Forbes 400 लिस्ट में Spiegel अपनी $4 बिलियन संपत्ति के साथ 854वे स्थान पर थे।

Bobby Murphy

बॉबी मर्फी का जन्म 19 जुलाई 1988 को California के Berkeley में हुआ था। इन्होंने अपनी पढ़ाई  School of the Madeleine एवं Saint Mary’s College High School से की। वर्ष 2010 में मर्फी Stanford University से ग्रेजुएट हुए। अगले ही वर्ष 2011में  Murphy ने स्पीगल के साथ मिलकर snapchat को बनाया। Snapchat में काम करते हुए मर्फी ने इंजीनियरिंग एवं रिसर्च टीम को मार्गदर्शित किया। साल 2015 में Forbes Magazine द्वारा Murphy को दुनिया का 1250वां सबसे अमीर व्यक्ति घोषित किया गया। अगले ही वर्ष 2016 में Murphy को Forbes400 में 374 वां स्थान प्राप्त हुआ। वर्तमान समय मे Bobby Murphy स्नैपचैट में CTO (chief technology officer) के पद पर कार्यरत है।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment