सोनी (Sony) किस देश की कंपनी है ?

गेमिंग दुनिया (Gaming World) की अगर बात हो तो, सबसे पहला नाम सोनी कंपनी का लिया जाता है। इसकी वजह भी बिल्कुल साफ है, लोगों को एक बेहतरीन गेमिंग प्रोग्राम (Gaming Program) के लिए जिन भी कारकों की जरूरत होती है, सोनी कंपनी उनको वह सभी गुणवत्ता (Quality) उच्च स्तर पर प्रदान करती है। गेमिंग के अलावा सोनी कंपनी विस्तृत मात्रा में मोबाईल एवं स्मार्टफोन (Smartphone) का निर्माण भी करती है। एलेक्ट्रॉनिक दुनिया मे भी यह कंपनी अपनी एक विशेष पहचान रखती है। फ़िर चाहे बात इसके टेलीविजन की हो या इसके नूतन कंप्यूटर की, वह किसी भी क्षेत्र में विश्व के बेहतरीन ब्रांडों (Brands) से कम नही है। इस Article में हम सोनी कंपनी के बारे में ही चर्चा करेगे एवं इसको विस्तार से जानेगे।

sony kis desh ki company hai

SONY कंपनी किस देश की कंपनी है

यह कंपनी जापान (Japan) देश की है। जिसको एक जापानी बहुराष्ट्रीय समूह (Japanese Multinational Conglomerate) के तौर पर जाना जाता है। Sony Corporation के विस्तृत नाम वाली यह कंपनी पूरे संसार मे “SONY” नाम से पहचानी जाती है। इसकी स्थापना 7 May 1946 को हुई थी। 1946 से 1957 तक इस संगठन को “Tokyo Tsushin Kogyo” के नाम से जाना जाता था। Masaru Ibuka एवं Akio Morita ही वो दो बुद्धिजीवी थे, जिन्होंने इस कंपनी की स्थापना करी थी। इसका मुख्यालय जापान देश की राजधानी टोक्यो (Tokyo) के Minato में स्थित है। 2019 के आंकड़ो के अनुसार निगम में 1 लाख से भी ज्यादा कर्मचारी जुड़े हुए है। वर्तमान समय मे Kenichiro Yoshida इसके CEO है, जबकि Vice Chairman की भूमिका में Shigeki Ishizuka मौजूद है।

इस कंपनी को शुरुआती समय में TTK अर्थात Tokyo Tsushin Kogyo के नाम से पुकारा जाता था। लेकिन बाद में इसको बदल Sonny कर दिया दिया। जिसका स्थानीय भाषा मे अर्थ “युवा” (Youth) होता था। इसके उपरांत वर्तमान में प्रचलित नाम SONY रखा गया। जो एक लैटिन भाषा के “Sonus” से बना है, जिसका तात्पर्य साउंड होता है।

सोनी ब्रांड का सबसे पहला प्रोडक्ट एक TR-55 Transistor Radio जो उन्होंने 1955 में बनाया था। अमेरिका में रेडियो के बढ़ते प्रभाव ने इस कंपनी को नया आयाम दिया। लेकिन इस कंपनी को सही मायने में ऊँचाई पर “Norio Ohga” ले गये। जब 1970 से 80 के बीच उन्होंने Compact Disc एवं 1990 के दौरान Video Game को बढ़ावा दिया। इसके बाद इस संगठन ने उपभोक्तातो के लिए एलेक्ट्रॉनिक (Consumer Electronics) प्रोडक्ट  बनाने प्रारंभ कर दिये, जिसमे भी इसको सफलता मिली। इन सब के अलावा यह कंपनी Films, TV Shows, संगीत एवं बैंकिग जैसे क्षेत्रों में भी सेवाएं प्रदान करती है।

Leave a Reply