साउथ अफ्रीका कब आजाद हुआ था ?

साउथ अफ्रीका, अफ्रीका महाद्वीप में स्थित एक देश है जो अफ्रीका के दक्षिणी छोर पर बसा है। भारत के लगभग सभी लोग इस देश के बारे में जानते हैं क्योंकि अफ्रीका की Cricket Team दुनिया भर में अपने अच्छे प्रदर्शन के लिए जानी जाती है। यहां के खिलाड़ी ए.बी. डीविलियर्स और जैक कैलिस के अच्छे प्रदर्शन के कारण यह देश दुनिया भर में जाना जाता है।

south africa kab aur kis san me aajad huaa tha

साउथ अफ्रीका भी एक ऐसा देश है जो भारत की तरह ही गुलामी की बेड़ियों में कई वर्षों तक बंधा रहा है। परन्तु यह देश कब आजाद हुआ था इसकी जानकारी बहुत ही कम लोगों को है। इसलिए आज के इस लेख में हम इसी विषय पर चर्चा करेंगे जिसमे हम जानेंगे कि साउथ अफ्रीका कब आजाद हुआ।

साउथ अफ्रीका कब आजाद हुआ

साउथ अफ्रीका देश 31 मई 1910 को आजाद हुआ था और इसे आजादी यूनाइटेड किंग्डम से प्राप्त हुई थी मतलब देश भी भारत की तरह ही अंग्रेजो का द्वारा गुलाम किया गया था। जिससे इसे आजादी 1910 में प्राप्त हुई और इस देश के गणतंत्र की स्थापना यहां पर 31 मई 1961 में कई गई। वर्तमान में जो संविधान यहां पर लागू है इसकी स्थापना यहां पर 4 फरवरी 1997 में की गई थी।

साउथ अफ्रीका के बारे में सामान्य जानकारी

साउथ अफ्रीका देश अफ्रीका महाद्वीप में बसा हुआ एक देश है जो क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया का 24 वॉ सबसे बड़ा देश है। यह देश लगभग 1,221,037 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और अगर हम जनसंख्या के आधार पर बात करें तो 2018 के आंकड़ों के अनुसार यह की जनसंख्या लगभग 57,725,601 के लगभग है जो कि इस जनसंख्या के साथ यह दुनिया का भी 24 वॉ सबसे बड़ा देश है।

Read also :-

Leave a Reply