दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश कौन सा है। South America Ka Sabse Bada Desh

दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश कौन सा है (which is the largest Country of the south america) आज की इस लेख में हम इस विषय पर चर्चा करेंगे जिसमे हम दक्षिणी अमेरिका के सबसे बड़े देश के बारे में तथा इस महाद्वीप से संबंधित कुछ सामान्य जानकारी भी प्राप्त करेंगे। तो चलिए हम south america continent के बारे में उन सामान्य प्रश्नों के बारे में जानकरी प्राप्त करते है जो अक्सर exam में पूछ लिए जाते हैं, आइए जानते हैं।

sounth america ka sabse bada desh koun sa hai

दक्षिण अमेरिका महाद्वीप के बारे में सामान्य जानकारी

दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप पृथ्वी के पश्चिमी गोलार्ध में स्थित है जो कि 12 देशों से मिलकर बना हुआ है। उन सभी 12 देशों के नाम अर्जेंटीना, चील, पेरू, ब्राज़ील, पराग्वे, वेनेजुएला, गोहाना, सूरीनाम, इक्वाडोर, बोलीविया, कोलंबिया, उरूग्वे आदि है। यह महाद्वीप दुनिया का चौथा सबसे बड़ा महाद्वीप है जो कि लगभग 17,840,000 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है और जनसंख्या के आधार पर बात करें तो यह दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा महाद्वीप है।

दक्षिण अमेरिका महाद्वीप का जनसंख्या के आधार पर सबसे बड़ा देश

जनसंख्या के आधार पर दक्षिण अमेरिका महाद्वीप का सबसे बड़ा देश “ब्राजील” है जिसकी जनसंख्या 2018 के आंकड़ों के अनुसार 211,269,840 के लगभग है और इस population के साथ ब्राज़ील दुनिया की कुल जनसंख्या में अपना 2.75% के लगभग योगदान देती है।

ब्राजील देश बारे में सामान्य जानकारी

ब्राजील देश की राजधानी “ब्राजीलिया” है जबकि यहां का सबसे बड़ा शहर “सायो पाइलो” है। यह एक बहुत ही समृद्ध देश है जो दुनिया भर में अपने विशाल, अमेजॉन जंगल के लिए जाना जाता है यहां की राष्ट्रीय भाषा और आधिकारिक भाषा पुर्तगाली है अगर हम area के आधार पर बात करें तो ब्राज़ील दुनिया का पांचवा सबसे बड़ा देश है जो कि लगभग 8,515,767 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

दक्षिण अमेरिका महाद्वीप का क्षेत्रफल के आधार पर सबसे बड़ा देश

Area के आधार पर दक्षिण अमेरिका की सबसे बड़ी देश भी ब्राजील ही है और यह लगभग 8.516 मिलियन वर्ग किलोमीटर में फैली हुई है।

Leave a Reply