दक्षिणी अमेरिका का सबसे छोटा देश कौन सा है। South America Ka Sabse Chhota Desh

आज के इस लेख में हम दक्षिण अमेरिका महाद्वीप के सबसे छोटा देश के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे। पर आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमने इससे पहले दक्षिण अमेरिका महाद्वीप के सबसे बड़े देश के बारे में जानकारी प्राप्त की थी और अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं हमारी पिछली post कर सकते हैं।

south america ka sabse chhota desh koun sa hai

आइए अब हम बात करते हैं कि इस महाद्वीप का सबसे छोटा देश कौन सा है और साथ में उस देश से संबंधित सामान्य जानकारी भी प्राप्त करेंगे।

दक्षिणी अमेरिका महाद्वीप का सबसे छोटे देश का नाम क्या है 

अगर हम दक्षिण अमेरिका की सबसे छोटा देश कौन सा है इस विषय पर बात करें तो यहां पर दो तरह से छोटा देश हो सकता है पहला जनसंख्या के आधार पर और दूसरा क्षेत्रफल के आधार पर इसीलिए यहां पर हम इस लेख में हम दक्षिण महाद्वीप के सबसे छोटे देश के बारे में दोनों विषय पर बात करेंगे आइए जानते हैं।

जनसंख्या के आधार पर

जनसंख्या के आधार पर दक्षिण अमेरिका महाद्वीप का सबसे छोटा देश “सूरीनाम” है जिसकी जनसंख्या 2018 के ताजे आंकड़ों के अनुसार 570,000 के करीब है।

सूरीनाम देश के बारे में सामान्य जानकारी

सूरीनाम, दक्षिणी अमेरिका का एक बहुत ही छोटा सा देश है जिसकी राजधानी “पारामरिबो” (Paramaribo) है और यहां की राजधानी होने के साथ-साथ यहां का सबसे बड़ा शहर भी है यह क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया का 90 वॉ सबसे बड़ा देश है जो कि लगभग 163,821 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

क्षेत्रफल के आधार पर

क्षेत्रफल के आधार पर भी दक्षिण अमेरिका महाद्वीप का सबसे छोटा देश “सूरीनाम” ही है जो कि लगभग 163,821 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

Leave a Reply