साउथ कोरिया की जनसंख्या कितनी है 2020

United Nations के 2020 के अनुमानित आंकड़ों के अनुसार साउथ कोरिया की जनसंख्या 5,12,60,875 है। 5 करोड़ 12 लाख से अधिक आबादी के साथ South Corea की जनसंख्या दुनिया की कुल आबादी का 0.66% है। आबादी के लिहाज से साउथ कोरिया दुनिया का 28वां सबसे अधिक आबादी वाला देश है।

साउथ कोरिया का कुल क्षेत्रफल 97,230 वर्ग किलोमीटर है। इस आधार पर क्षेत्रफल की तुलना में जनसंख्या को देखें तो साउथ कोरिया का जनसंख्या घनत्व 527 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है। साउथ कोरिया दुनिया के सबसे अधिक घनत्व वाले देशों में से एक में गिना जाता है। दुनिया के सबसे अधिक घनत्व वाले देशों में साउथ कोरिया 23rd स्थान पर है।

south korea jansankhya kitni hai

साउथ कोरिया की कुल आबादी में से 81.8% आबादी साउथ कोरिया के शहरी क्षेत्रों में निवास करती है। जबकि बाकी साउथ कोरिया के ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है। साउथ कोरिया की गिनती दुनिया के बूढ़े देशों में की जाती है। इसका कारण यह है कि यहां औसत आयु वर्ग काफी ज्यादा है। आंकड़ों के अनुसार साउथ कोरिया में औसत आयु (Median Age) 43.7 साल है।

साउथ कोरिया में Median Age अधिक होने का कारण यह है कि दक्षिण कोरिया में जनसंख्या वृद्धि दर बेहद कम है। 2009 के आंकड़ो के अनुसार साउथ कोरिया में बर्थ रेट दुनिया में सबसे कम थी। तब यहां हजार दंपत्तियों में  महज नौ बच्चे जन्म ले रहे थे।

पिछले कई वर्षों में देखे तो साउथ कोरिया में जनसंख्या वृद्धि दर में लगातार कमी देखी गई है। 1955 में साउथ कोरिया में जनसंख्या वृद्धि दर 2.29 प्रतिशत दर्ज की गई थी। 1960 में यह 3.32 प्रतिशत दर्ज की गई थी। लेकिन उसके बाद से यहां लगातार गिरावट दर्ज की गई है। 1995 में साउथ कोरिया में जनसंख्या वृद्धि दर 1.08 प्रतिशत पर आ गयी थी। जो कि गिरते-गिरते अब महज 0.09 प्रतिशत पर आ चुकी है।

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले सालों में साउथ कोरिया की आबादी बढ़ने की बजाय और अधिक कम होने लगेगी। इसका कारण यह है कि यहां जनसंख्या वृद्धि दर बेहद कम होती जा रही है। साथ ही जनसंख्या वृद्धि कम होने के कारण यहां औसत आयु का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ रहा है।

साउथ कोरिया में रह रहे लोगों के धर्म की बात करें तो यहां 56.9 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो कि किसी भी धर्म का पालन नहीं करते हैं। 19.7 प्रतिशत लोग Protestantism धर्म  का पालन करते हैं। जबकि 15.5 प्रतिशत लोग कोरियन बौद्ध धर्म का पालन करते हैं। साउथ कोरिया में कैथोलिक क्रिश्चियनिटी को मानने वालों की संख्या 7.9 प्रतिशत है।

साउथ कोरिया में रहने वाली अधिकतर आबादी कोरियन भाषा का उपयोग करती है। मुख्य कोरियन भाषा के अलावा कोरियन भाषा से ही निकली चार अन्य स्थानीय भाषा साउथ कोरिया में बोली जाती है। लेकिन कोरियन भाषा को आधिकारिक भाषा का दर्जा प्राप्त है।

Leave a Reply