SP का Full Form क्या है ? SP Full Form in Hindi

एक विकसित देश को मापने के कई मापदंड होते है। जिनमे से सुरक्षा एक विशेष आधार है। प्रत्येक देश में सुरक्षा के लिये अलग अलग लोग नियोजित होते है, जिन्हें हम आर्मी तथा पुलिस जैसे नामो से पहचानते है। SP का full form भी इसी वर्ग से सम्बधित है। प्रायः देखने मे आता है, कि हम किसी वर्ग विशेष के पदों को उनके Abbreviations से ही याद रखते है।

जिनके बारे में हमे विस्तार से जानकारी नही होती है। इसी प्रकार सामान्यजन SP को भी एक ऐसा पद मानते है, जिसका संबंध पुलिस विभाग से होता है। इस आर्टिकल में हम SP के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे एवं जानेंगे कि इसका full form क्या होता है??

sp full form in hindi

SP full form in Hindi

SP पुलिस विभाग का एक प्रतिष्ठित पद होता है जिसका Full form “Superintendent of Police” होता है। हिंदी भाषा मे इस पद को “पुलिस अधीक्षक” के नाम से भी जाना जाता है। यह एक उच्च पद होता है। SP का महत्वपूर्ण कार्य एक सम्पूर्ण जिले के पुलिस प्रशासन को संचालित करना तथा आपराधिक गतिविधियों को रोकना होता है। पुलिस अधीक्षक को भारतीय पुलिस सेवा (Indian Police Service) के एक विशेष अधिकारी के तौर पर भी जाना जाता है। जिले में पुलिस व्यवस्था को स्पष्ट तथा सरल रूप से संचालित करते हुये कानून की रक्षा करना इनका मुख्य कर्तव्य होता है।

Eligibility for SP

हमारे देश मे ऐसे कई युवा है, जो इस पद को प्राप्त करके देश की सेवा करना चाहते है एवं समाज मे गौरव प्रदान करना चाहते है। चूंकि इसके लिए व्यक्ति विशेष में कुछ दक्षताओ का होना आवश्यक है, जो इस पद को प्राप्त करने के लिए जरूरी है।

1) इस पद के लिए कैंडिडेट का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से Graduation पूरा होना आवश्यक है। इसके लिए Graduation के विषय कैंडिडेट की रुचि अनुसार हो सकते है।

2) SP के पद के लिए एक उम्र सीमा तय की गई है, जो कैंडिडेट के वर्गों के अनुसार विविधता रखती है। सामान्य वर्ग (General) के लिए उम्र सीमा लगभग 21 से 30 वर्ष तक की रखी गई है।

OBC वर्ग के लिए उम्र सीमा को 21 से 33 वर्ष के मध्य तय किया गया है। जबकि SC/ST वर्ग के कैंडिडेट के लिए यह उम्र सीमा 21 से 35 वर्ष तय की गई है।

Physical Eligibility (शारीरिक योग्यता )

देश तथा संविधान के नियमों की रक्षा करने के लिए देश मे जो भी सुरक्षा प्रदान करने वाले लोग होते है, उनका स्वास्थ्य तथा मस्तिष्क मजबूत होना जरूरी होता है। SP के लिए भी कुछ शारिरिक योग्यताओ के दायरे होते है, जिनसे कैंडिडेट को गुजरना पड़ता है एवं उनको पूरा करना पड़ता है।

1) Height

  • Male

 165 Cm for General/OBC

 160 Cm for SC/ST

  • Female

150 Cm for General/OBC

145 Cm for SC/ST

2) Chest

Male = न्यूनतम 84 से 89 सेमी तक

Female = न्यूनतम 79 से 84 सेमी तक

3) Eye Sight

इस पद के लिए आंखों की दृष्टि निकटतम 6/6 या 6/9 दूरदर्शी दृष्टि होनी चाहिए।

Examination

SP के पद के लिए UPSC ( Union Public Service Commission) Application जारी करता है। जिसको पूरा करने के बाद कैंडिडेट को 2 परीक्षाओ से गुजरना पड़ता है। उसके बाद इंटरव्यू होता है।

1) Preliminary Exam = SP बनने की प्रथम कड़ी इसका Preliminary Exam होता है। यह exam उन सभी कैंडिडेट के लिए होता है, जो इस पद के लिए apply करते है।

2) Mains Examination = Preliminary Exam को जो भी कैंडिडेट pass कर लेते है, उनको SP के पद के लिए इसका mains exam देना पड़ता है। यह एक written exam होता है।

3) Interview = दोनों Exam को pass करने के बाद कैंडिडेट को इस पद के लिए इंटरव्यू देने पड़ता है। जिसमे कुछ विशिष्ट व्यक्ति कैंडिडेट से उसके ज्ञान, मनोबल तथा व्यक्तिगत जानकारी का आकलन करते है।

SP वेतन

पुलिस अधीक्षक का पद समाज मे प्रतिष्ठा का सूचक होता है। इसकी मुख्य वजह उसके पद को प्राप्त शक्तियां तथा उसका वेतन होता है। इस पद का सामान्य वेतन 37,000 से 67000 के मध्य होता है। वेतन के अलावा भी SP को अन्य सुविधाएं भी दी जाती है, जो उनके जीवन को सरल तथा आरामदायक बनाने में सहायक होती है।

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment