SSC Full Form – SSC क्या है इस Exam की तैयारी कैसे करे।

SSC का फुल फॉर्म Staff Selection Commission होता है परन्तु अभी आपको इस EXAM के बारे में बहुत कुछ जानना बाकि है तो चलिए शुरू करते है। SSC एक ऐसा नाम है जिसके बारे हर किसी सुना होगा। शायद इसीलिए SSC का फुल फॉर्म क्या है इसकी तैयारी कैसे करे। यह question बहुत से लोगो के मन में आता है। अगर आप भी SSC Full Form और एसएससी क्या है इन सवालों के जवाब ढूंढ रहे तो निश्चिंत होकर यह आर्टिकल पूरा पढ़ें यहां पर आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे। चलिए शुरू करते है

रोजमर्रा की जिंदगी में अक्सर हम कई लोगो से मिलते है, जो एक अच्छे रोजगार की तलाश में रहते है। ज्यादातर लोग सरकारी नौकरी की चाह में होते है, जिसके लिये वह SSC की तैयारी में जुटे रहते है। करोड़ो की जनसंख्या वाले इस देश मे जब लाखों लोग किसी एक विषय पर चर्चा करते है, तो वह विषय आम तौर पर लोगों की जिज्ञासा का पहलू बन जाता है। SSC भी वर्तमान समय मे वही चर्चा का विषय है।

लाखो लोग इसकी तैयारी में लगे है, हज़ारों इसकी तैयारी करने चाहते है, तो कई ऐसे लोग भी है, जो इस विषय से पूरी तरह परिचित भी नही है। सरकारी नौकरी का दर्जा भारतीय समाज मे प्रतिष्ठा तथा विलासता का सूचक माना जाता है। चूंकि SSC आपको वह पद प्राप्त करके अपने सपनो को सच करने का सुअवसर प्रदान करता है, तो आपको इसके बारे में पूर्ण जानकारी होनी चाहिए। इस आर्टिकल में हम SSC से जुड़े प्रत्येक पहलू को जानेंगे, और समझेंगे की यह किस तरह आपको सरकारी Job दिलाने में सहायक है।

ssc full form in hindi

SSC Full Form In Hindi

SSC का English भाषा में Full form “Staff Selection Commission” होता है। जबकि हिंदी भाषा मे इसको “कर्मचारी चयन आयोग” के नाम से जाना तथा समझा जाता है। इस आयोग की स्थापना 4 November 1975 को हुई थी। इस commission का मुख्यालय नई दिल्ली में है, जबकि इसके अन्य कार्यालय कोलकाता, बेंगलुरु, चेन्नई, गुवाहाटी, मुम्बई तथा इलाहाबाद जैसे बड़े बड़े नगरो में है।

SSC का Full form पूर्व में “Subordinate Services Commission” हुआ करता था, जिसको हिंदी भाषा मे “अधीनस्थ सेवा आयोग” कहते थे। वर्ष 1977 में गहन चर्चा और अनेकों विचारो को परिपेक्ष्य में रखकर इसका नामकरण “कर्मचारी चयन आयोग” के रूप में किया गया। जो गत 42 वर्षों से इसी रूप में पहचाना जा रहा है।

SSC क्या है ? What is the SSC

कर्मचारी चयन आयोग अर्थात SSC क्या है, इसके बारे में लोगो को बड़ी उत्सुकता रहती है। इसको हम इस प्रकार समझेंगे कि “यह एक आयोग है, जो भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों एवं विभागों के विभिन्न  पदों के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है। यह आयोग हमारे देश के 4 वर्गो में से केवल 2 वर्गों (Group B तथा Group C) के लिए कर्मचारियों की भर्ती करता है। यह आयोग कर्मचारियों की भर्ती के लिए नीति निर्देश तैयार करता है। पदों की संख्या, परीक्षायों को व्यवस्थित तथा सुचारू रूप से संचालित करना इस आयोग के कुछ महत्वपूर्ण कार्य है। इस आयोग मे एक अध्यक्ष (Chairman)  एक सचिव (Secretary) तथा दो सदस्य ( Member) शामिल होते हैं। आयोग की अध्यक्षता अध्यक्ष के हाथों में होती है। यह आयोग केंद्र सरकार के अंतर्गत अपने कार्यो का निर्वहन करती है।

SSC में कौन कौन exam होते है।

जैसा कि हम सब अब जान चुके है, कि SSC सरकारी नॉकरी के लिए बहुत सारे Exam करवाती है। जिसे प्राप्त करने के लिए आपको मेहनत तथा लगन से पढ़ाई करनी पड़ती है। SSC के अंतर्गत कई सारे Exam होते है, जिनमें से कुछ मुख्य की सूची निम्न प्रकार से है।

  1. SSC Combined Graduate Level Examination (SSC CGL)
  2. SSC Combined Higher Secondary Level Exam (SSC CHSL)
  3. SSC GD Constable
  4. SSC Multitasking
  5. Scientific Assistant Post
  6. Junior Engineer
  7. Selection Post
  8. Central Police Organization
  9. Hindi Translator
  10. Stenographer

उक्त Exam के लिए पदों की संख्या तय करना, उन पदों के लिए आवेदन प्राप्त करना, परीक्षा की रूपरेखा तैयार करना तथा उनका सरलता पूर्वक संचालन करना SSC अर्थात इस आयोग का काम होता है। इन परीक्षायो के परिणाम घोषित करने के बाद विभिन्न वर्गों के लिए विभिन्न कर्मचारियों की भर्ती की जाती है।

SSC में apply करने के लिए Eligibility क्या है।

किसी कार्य को करने से पहले उस कार्य को करने के लिये आवश्यक दक्षता को जाना जाता है। ऐसा करने से यह समझना आसान हो जाता है, कि वह व्यक्ति विशेष उस कार्य को करने में सक्षम है या नही। SSC की परीक्षायो के लिए भी आयोग ने कुछ आवश्यक योग्यता तय की है, जो Candidate में होनी है। जिनमे आभाव में Candidate इन परीक्षाओं में शामिल नही हो सकता।

चूंकि SSC के अंतर्गत अनेकों exam होते है, जिनमें प्रत्येक Exam के लिए आपको अलग अलग योग्यता की आवश्यकता होती है। आपके द्वारा दिये जाने exam के अनुरूप आपकी योग्यता का आंकलन किया जाता है। इसलिए हम यहाँ कुछ सामान्य योग्यता को बताते है। जो इन परीक्षाओं के लिये जरूरी है।

1. Nationality :

SSC के द्वारा संचालित किये जाने exam में शामिल होने के लिये Candidate का भारतीय होना आवश्यक है। अर्थात वह व्यक्ति भारत देश का रहवासी हो। नेपाल, भूटान तथा अन्य कुछ देशो के नागरिकों के कुछ प्रावधान है, जिनको पूरा करने की स्थिति में वह लोग भी इन परीक्षाओं में शामिल हो सकते है।

2. Educational Eligibility :

SSC में Candidates की शैक्षणिक योग्यता उसके द्वारा दिये जाने वाले exam पर निर्भर करती है। SSC GD Constable जैसे exam के लिए किसी भी Recognized Board से 10th Pass candidate भी यह exam दे सकता है। जबकि कई अन्य exam के लिये candidate का 12th Pass  होना जरूरी है।

SSC CGL जैसे Exam के लिए candidate का किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज या यूनिवर्सिटी से किसी भी Subject में Bachelor degree होना जरूरी है। जबकि SSC JE (Junior Engineer) जैसे एग्जाम के लिए आपको B.E. / B.Tech. जैसी degree जरूरी है। इसलिए आप जिस भी एग्जाम के लिए तैयारी कर रहे है, उसके लिए योग्यता का विवरण बारीकी से समझे।

3. Age Criteria :

SSC में जिस प्रकार अलग अलग परीक्षायो के लिये शैक्षणिक योग्यता भिन्न है, इसी प्रकार आयु सीमा भी अलग अलग है। लेकिन सामान्य तौर पर देखा जाये तो 18 वर्ष से 32 वर्ष तक के candidate SSC के अंतर्गत होने वाले exam दे सकते है।

एसएससी का Course और Syllabus क्या है।

चूंकि हम पहले भी चर्चा कर चुके है, कि SSC के अंतर्गत विभिन्नताये अधिक है, जिसके चलते योग्यता भी अलग अलग जरूरी होती है तथा प्रत्येक exam के लिये उसका Syllabus भी प्रथक होता है। SSC के किसी भी exam के लिये उसका कोर्स exam की प्रवृत्ति तय करती है। कुछ मुख्य exam के Syllabus निम्न है।

१)  SSC Combined Graduate Level Exam (SSC CGL)


यह SSC के प्रमुख Examination है। जिसके मुख्यतः 4 चरण होते है, जिन्हें हम Tier कहते है। इस एग्जाम को clear करने के लिए कैंडिडेट को शुरुआती 3 चरणों को पूर्ण करना होता है, जबकि 4th चरण उनके लिए होता है, जिनके लिये Computer Typing जरूरी होती है। यह exam कोई भी candidate अपने Graduation के उपरांत दे सकता है।

  • Tier-1 (Computer Based Examinations)
  • Tier-2 (Computer Based Examinations)
  • Tier-3 (Pen and Paper Mode)
  • Tier-4 (Computer proficiency Test)

Syllabus for (SSC CGL)

  1. Reasoning
  2. General intelligence
  3. General Awareness
  4. Quantitative Abilities
  5. Quantitative Aptitude
  6. Finance
  7. Economics
  8. English Comprehension
  9. English language
  10. Statistics
  11. General Study

२) SSC Combined Higher Secondary Level Exam (SSC CHSL)


इस परीक्षा में कुल 3 चरण होते है। जिनको पूरा करने के बाद कोई भी candidate सरकारी Job प्राप्त कर सकता है। इस exam की एक खास बात यह भी कि, कोई भी candidate जो 12वी Pass कर चुका है, वो इस परीक्षा में शामिल हो सकता है। यह परीक्षा आपको अपना भविष्य अल्पायु में सुनहरा बनाने का सुअवसर प्रदान करती है।

  • Tier-1 (Computer Based Examination)
  • Tier-2  (Descriptive Paper)
  • Tier-3 (Computer Typing Test)

Syllabus

  • General Awareness
  • General intelligence
  • Quantitative Aptitude
  • English Language

३) SSC Multitasking


कर्मचारी चयन आयोग लोगो को कक्षा 10वी के बाद भी अपने पैरों पर खड़े होने का मौका प्रदान करता है। Multitasking की यह परीक्षा कोई भी candidate दसवीं क्लास Pass करके दे सकता है। इस Exam के कुल दो चरण होते है। जिसमे 2 पेपर लिए जाते है। उन दोनों को पूरा करने के बाद candidate सरकारी Job प्राप्त कर सकता है।

  • Paper-1 (Objective Type paper)
  • Paper-2 (Descriptive Type Paper)

Syllabus

  1. Quantitative Aptitude
  2. General Intelligence
  3. General Awareness
  4. Reasoning
  5. English Language

५) Central Police Organization(CPO)


SSC के अंतर्गत पुलिस की भर्ती भी की जाती है। यह परीक्षा उन लोगों के लिये आकर्षक होती है, जो पुलिस का पद प्राप्त कर देश की सेवा करना चाहते है। केंद्र सरकार के अंतर्गत यह भर्ती की जाती है। यह परीक्षा  candidate अपना Graduation पूरा करने के बाद दे सकता है। इसके लिए दो पेपर होते है। जिनको Pass करने के बाद Physical Test Clear करना पड़ता है। उसके उपरांत पुलिस विभाग में Candidate अपनी Job प्राप्त कर सकता है।

  • Paper-1 (Objective Type paper)
  • Paper-2 (Descriptive Type Paper)

Syllabus

  1. Quantitative Aptitude
  2. General Intelligence
  3. General knowledge
  4. English Comprehension
  5. Reasoning

५) Junior Engineer(JE)


यह SSC द्वारा संचालित किया जाना वाला वह Exam है, जिसको देने के लिए candidate को Bachelor of Engineering या Bachelor of Technology जैसी Technical Degree की जरूरत होती है। इस exam में दो पेपर होते है। जिनको Clear करने candidate Junior Engineer के सरकारी पद को प्राप्त कर सकता है।

  • Paper-1 (Computer Based Test)
  • Paper-2  (Written Exam)

Syllabus

  1. Reasoning
  2. General Knowledge
  3. General Awareness

SSC में कितनी Salary मिलती है।

किसी की Job को पाने का प्रमुख उद्देश्य उससे अपना रोजगार प्राप्त करना होता है। इसलिए SSC से प्राप्त Job से वेतन कितना मिलेगा, यह हमेशा ही सभी लोगों के उत्सुकता का विषय होता है। चूंकि SSC में पद अलग अलग होते है, तो वेतन का भी एक दूसरे से भिन्न होना जायज है। इसमें candidate का वेतन उसके पद के द्वारा निर्धारित होता है। कुछ पदों के मासिक वेतन निम्न है।

  • CGL –  51961 ₹ Per Month
  • CHSL  – 31045 ₹ Per Month
  • Stenographer –  31715  ₹ Per Month
  • DEO – 31045 ₹ Per Month
  • Multi-Tasking –  21715 ₹ Per Month
  • Income Tax Inspector – 51961 ₹ Per Month
  • Tax Assistant  – 31045 ₹ Per Month
  • CBI Inspector  – 54401 ₹ Per Month
  • LDC –  23881 ₹ Per Month
  • UDC –  31045 ₹ Per Month
  • 10+2  – 23881 ₹ Per Month
  • Clerk – 23881 ₹ Per Month

इसके अलावा भी कई अन्य पद है, जो SSC के अंतर्गत आते है। इनका भी वेतन किसी भी सामान्य  व्यक्ति के आरामदायक जीवन के लिए अनुचित है।

Friends हम उम्मीद करते है आपको अपने सभी question जैसे SSC Full Form और एसएससी क्या है SSC की तयारी कैसे करे। आदि के answer मिल गए होंगे अगर अभी भी आपके कोई प्रश्न है तो वह हमे कमेंट के माध्यम से जरूर बताये । धनयवाद।

Leave a Reply