सूर्योदय का देश किस देश को कहते हैं।

दोस्तों, आज हम “सूर्योदय का देश किस देश को कहा जाता है” ये लेख लेकर आये हैं। जिसमें हम आपको बताएंगे कि सूर्योदय सबसे पहले किस देश में होता है और सूर्योदय का देश किस देश को कहा जाता है। अगर आपके इससे जुड़े कुछ questions हैं, तो आप हमारे लेख “सूर्योदय का देश किस देश को कहा जाता है” को पूरा जरूर पढ़ें।

suryoday ka desh koun sa hai

दोस्तों, पृथ्वी के Shape से आप भी वाकिफ हैं। ग्लोब में जब आप देखते हैं, तो आपने देखा होगा कि सूर्य की ओर जब कोई देश होता है, तो वहां सबसे पहले सूर्य की रोशनी पड़ती है और उसके विपरीत अंधकार यानी रात ही रहती है। जब वो घूमकर जगह सूर्य की ओर जाती है, तो वहां पर morning हो जाती है। ऐसे में आपके मन में ये question जरूर होगा कि सूर्योदय सबसे पहले किस देश में होता होगा।

सूर्योदय सबसे पहले किस देश में होता है

जिस देश में सबसे पहले सूर्योदय होता है, उस देश का नाम जापान है। जी हां, जापान एक ऐसा देश है, जहां सबसे पहले सूर्य उगता है यानी सुबह होती है। यहां पर 4.00 am पर सूर्योदय हो जाता है यानी सुबह हो जाती है। मिनामी तोरीशीमा धुर जो कि जापान का है, इसके पूर्व में होने से यहां पर world में सबसे पहले sunrise होता है। आपको ये तो पता चल गया होगा कि जापान में सबसे पहले सूर्योदय होता है। लेकिन आपको अब इस देश के बारे में कुछ सामान्य जानकारी भी जान लेनी चाहिए।

जापान के बारे में सामान्य जानकारी

ये देश एशिया महाद्वीप में स्थित है और ये जिन द्वीपों से मिलकर बना है, वो प्रशांत महासागर में स्थित है। इस देश की राजधानी टोक्यो है और यही इसका सबसे बड़ी city भी है। इस देश के पड़ोसी देश रूस, चीन और कोरिया है। योकोहामा, क्योटो और ओसाका इस देश के खास बड़े नगरों में से एक है। होन्शू, होक्काइडो, क्यूशू और शिकोकू आदि द्वीप ऐसे द्वीप हैं, जिनसे मिलकर ये देश बना है। इतना ही नहीं ये देश अन्य छोटे-छोटे द्वीपों से मिलकर बना है। जापान क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत से 18 गुना छोटा है। यहां के Citizen जापानी कहलाते हैं। यहां पर जापानी language बोली जाती है। इस देश में सबसे ज्यादा बौद्ध धर्म के लोग निवास करते हैं। 11 फरवरी को इसका राष्ट्रीय स्थापना दिवस होता है। यहां का क्षेत्रफल 377873 वर्ग कि.मी. है। यहां पहाड़ियां ज्यादा है। इस देश पर परमाणु बमों का हमला भी हुआ है और यहां ज्वालामुखी भी ज्यादा है। यहां की जनसंख्या 133 मिलियन के करीब है। इस देश में येन currency चलती है। इस देश के प्रधानमंत्री शिंजो आबे है। इस देश के भारत के साथ सम्बन्ध अच्छे हैं।

तो finders, आज हमने जाना “सूर्योदय का देश किस देश को कहते हैं”। अगर आपको लगता है कि हमारे लेख “सूर्योदय का देश किस देश को कहते हैं” में कुछ जानकारी छूट गई है या आपके इससे सम्बंधित कुछ questions हैं, तो आप हमें comment में बता सकते हैं।

Read also :-

Leave a Reply