तमिलनाडु के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है 2020

तमिलनाडु के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है (who is the Chief minister of tamilnadu) हम इस विषय पर बात करने से पहले तमिलनाडु के बारे में कुछ general information प्राप्त कर लेते हैं ।

tamilnadu ke varatman mukhya mantri koun hai

तमिलनाडु, भारत के दक्षिण में बसा हुआ एक राज्य है जिसकी सीमा भारत के केंद्र शासित प्रदेश पांडुचेरी से मिलती है और इसके अलावा भारत के अन्य राज्य केरल, कर्नाटक तथा आंध्र प्रदेश से भी इसकी सीमाएं सांझा होती है इस राज्य की राजधानी चेन्नई है जिसे पहले मद्रास के नाम से जाना जाता था ।

तमिलनाडु राज्य का गठन 26 जनवरी 1950 को हुआ था जो कि छेत्रफल के आधार पर भारत का 11 वॉ सबसे बड़ा राज्य है जिसका छेत्रफल 130,060 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है जबकि जनसंख्या के आधार पर इस राज्य का स्थान 6 वॉ है जिसकी जनसंख्या 2018 के आंकड़ों के अनुसार 80.8 मिलियन के आसपास है यहां की official language तमिल है लेकिन यहां पर तमिल के अलावा additional official language इंग्लिश को भी माना जाता है ।

तमिलनाडु के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है

तमिलनाडु के वर्तमान मुख्यमंत्री ई.के. पलानीस्वामी हैं जिन्होंने मुख्यमंत्री पद की शपथ 16 फरवरी 2017 को ली थी। ई.के. पलानीस्वामी एआईएडीएमके पार्टी के नेता हैं प्लानिस्वामी पहले तामिलनाडु के मुख्यमंत्री पद पर ओ. पनीरसेल्वम थे ।

Read also :-

Leave a Reply