तेलंगाना के वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है 2019

तेलंगाना के मुख्यमंत्री कौन है (who is the chief minister of telangana) हम इस पर बात करेंगे लेकिन इससे पहले हम तेलंगाना राज्य से जुड़ी हुई कुछ important बातें जान लेते हैं जो कि आपके लिए exam की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण हो सकती हैं ।

telangana ke vartman mukhya mantri koun hai

तेलंगाना भारत के south में स्थित एक राज्य है जो कि 2 जून 2014 को आंध्र प्रदेश से अलग होकर भारत का 29 वॉ राज्य बना था। यह area के आधार पर भारत का 12 वॉ सबसे बड़ा राज्य है जिसका छेत्रफल 112,077 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है इस राज्य की border भारत के अन्य राज्य छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश से मिलती है और अगर हम बात करें यहां की population की तो इस राज्य की population 2019 के आंकड़ों के अनुसार लगभग 39.7 million है इस राज्य की capital हैदराबाद तथा हैदराबाद यहां की सबसे बड़ी city भी है और तेलंगाना में कितने जिले है इस विषय पर हम पहले ही detail में बात कर चुके है ।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के बारे में जानकारी

तेलंगाना के वर्तमान मुख्यमंत्री ‘के. चंद्रशेखर राव’ हैं जिन्होंने 13 दिसंबर 2018 को तेलंगाना की मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की थी । चंद्रशेखर राव तेलंगाना राष्ट्र समिति दल से संबंधित रखते हैं ।

तेलंगाना के प्रथम मुख्यमंत्री कौन है

हम आपके यहां पर बताना चाहते हैं कि तेलंगाना के प्रथम मुख्यमंत्री “के. चंद्रशेखर राव” ही है क्योंकि 2 जून 2014 को तेलंगाना राज्य का गठन आंध्र प्रदेश से अलग होकर हुआ था । और तब से लेकर अभी तक के चंद्रशेखर राव यहां के मुख्यमंत्री हैं इसलिए तेलंगाना के प्रथम मुख्यमंत्री भी के. चंद्रशेखर राव ही है ।

Leave a Reply