The Alchemist Book के लेखक कौन है ?

65 Million Copies से ज्यादा बिकने वाली यह पुस्तक वाकई ढेरों पाठकों की पसंद है। कई सारी भाषाओं में अनुवादित की गई , इस पुस्तक के दुनिया भर में दीवाने मौजूद है। इस पुस्तक की खास बात, इसमें दर्शाया गया मुख्य पात्र है। जोकि एक चरवाहा लड़का है, जिसमे वह अपने सपनों के पीछे निरन्तर रूप से लगा रहता है। मानव जीवन मे भी प्रत्येक व्यक्ति अपने सपनों का ही पीछा कर रहा है, इसलिए वह स्वयं को इससे Co-relate कर पाता है। इस Article में हम इसी पुस्तक के लेखक के साथ इस Book के बारे में भी चर्चा करेगे।

the alchemist book kisne likhi

The Alchemist के लेखक :-

इस पुस्तक के लेखक Paulo Coelho है, जिनका पूरा नाम Paulo Coelho de Souza है। यह एक Brazilian है, जो लेखन कौशल एवं lyricist के तौर पर मशहूर है। इनका जन्म 24 August 1947 को ब्राज़ील के Rio de Janeiro में हुआ था। इनके पिता पेशे से एक Engineer थे। Coelho ने अपनी शिक्षा Jesuit school से प्रारंभ की। इसके बाद जब उन्होंने अपनी माता को बताया कि, वह एक लेखक बनाना चाहते है, तो उनकी माता ने कहा , क्या तुम जानते भी हो कि, एक लेखक होना क्या होता है ?? जिसके बाद उन्होंने Coelho को मात्र 17 वर्ष की आयु में एक Mental Institution में भेज दिया। वहाँ से 20 वर्ष की आयु में छूटने से पहले वह 3 बार भागा। इसके उपरांत अपने लेखक बनने के सपने को त्यागकर उन्होंने Law की पढ़ाई शुरू कर दी, लेकिन केवल एक साल में ही वह Drop Out हो गए। जिसके बाद वह एक Youth Movement  (जिसको Hippie कहा जाता था) में शामिल हो गये। जिसके चलते उन्होंने South America, Europ, North Africa एवं Mexico, का भ्रमण किया।

अपने भ्रमण से लौटने के बाद Paulo ने Songwriting का कार्य शुरु किया। जिसमे वह Elis Regina, Rita Lee एवं icon Raul Seixas के लिये Lyrics लिखने लगे। इस कार्य ने उनके लेखक कौशल को फिर से जागा दिया, जिसके बाद 1982 में उन्होंने अपनी पहली पुस्तक ‘Hell Archives’ पब्लिश करी, जिसने ज्यादा सफलता तो नही पाई, लेकिन Coelho के सपने की शुरुआत कर दी। 1986 में अपनी Santiago de Compostela की तीर्थ यात्रा करने के बाद उन्होंने ‘The Pilgrimage’ नाम से एक और Book प्रकाशित करी एवं अगले ही साल ‘The Alchemist’ को एक छोटे से Brazilian Publishing House से प्रकशित किया, लेकिन जब उन्होंने अपनी अगली पुस्तक ‘Brida’ जारी करी, तो HarperCollins Publishers LLC ने 1994 में The Alchemist को Publish करने का विचार बना लिया। जिसके बाद से यह पुस्तक दुनिया भर में Bestseller के रूप में जानी जाती है।

इसके बाद वह सामान्य तौर पर दो साल में एक  Novel लिखने लगे। इनकी सभी Novels में से 4 (Pilgrimage, Hippie, The Valkyries एवं Aleph) इनके Autobiographical है। इसके अलावा इनकी Maktub, The Manual of the Warrior of Light और Like the Flowing River जैसी किताबे Essays, Newspaper एवम Columns का संग्रह है। इनकी लिखी हुई किताबे लगभग 170 देशों में Eighty भाषाओं में अनुवादित होकर प्रकाशित होती है।

Leave a Reply