Tik kik किस देश की कंपनी है ? Owner of Tikkik

आज के समय में मनोरंजन (entertainment) का एक बहुत बड़ा साधन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (social media platform) है। लगभग हर युवा सोशल मीडिया का उपयोग करता है। यही वजह है कि आजकल बहुत सारे नये ऐप्स (apps) लांच (lanuch) किये जाते है। इन में से बहुत सारे ऐप video sharing, photo sharing, messaging app होते है। इस आर्टिकल में हम एक ऐसे ही एक video making and sharing ऐप Tik kik की बात करेंगे।

tikkik kis desh ki company hai

Tik kik किस देश की कंपनी है?

टिक किक (Tik kik) एक social media app है जिसे short music videos  बनाने एवं शेयर करने के लिए बनाया (design)  किया गया है। यह एक भारतीय  ऐप (Indian App) है जो कि chinese ऐप tiktok का प्रतिस्थापन (replacement) है। हालांकि इसके निर्माता (founder) का नाम अभी तक public नहीं हुआ है। इस app को tikkik.com ने offer किया है। Tikkik को 7 नवंबर 2019 में release किया गया था, पहले यह इतना famous नहीं था, लेकिन Tiktok के ban होने के बाद से इस ऐप की लोकप्रियता काफी बढ़ गयी  और tiktok के users tik kik ऐप पर shift हो गए। जिसके चलते टिक किक के यूज़र्स बहुत बढ़ गए थे जिस वजह से इस app ने काम करना बंद कर दिया था

मतलब यह app crash हो गया था। परंतु दोबारा इस app में सुधार किया गया। जून 2020 में आये अपडेट के बाद से इस app ने दोबारा काम करना शुरू कर दिया है। यह app सभी उम्र के लोगों के लिए उपयुक्त है। Tik-kik app मनोरंजन के साथ साथ talent को बढ़ावा देने में भी सहायक है, क्योंकि यह ऐप लोगों को अपनी dancing, singing, comedy, lip syncing आदि कलाओं को व्यक्त (express) करने के लिए प्लेटफॉर्म प्रदान (provide) करता है।

 Tik kik app पर short music videos बनाने के लिए यूजर को Gmail या facebook ID से sign in करना जरूरी होता है। Sign in करने के बाद user videos बनाकर edit कर सकते है एवं publish कर सकते है। इन videos के जरिये users  अपने followers बढ़ाते है और वीडियो के लिए likes पाते है। Tik kik app बिल्कुल free entertainment app है। वर्तमान समय में 3+ रेटिंग के साथ इस app के 10 मिलियन (million) से ज्यादा downloads है। हालांकि अभी भी इस app में कुछ कमियां है जिन्हें दूर करने के लिए app developer लगातार कोशिश कर रहे है एवं नये features जोड़ (add) कर रहे है।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment