त्रिपुरा की राजधानी क्या है। Capital Of Tripura In Hindi

त्रिपुरा की राजधानी क्या है इसके बारे में हमें पता होना चाहिए क्योंकि त्रिपुरा, भारत के 29 राज्यों तथा 7 केंद्र शासित प्रदेशों में से एक राज्य है जो कि भारत के उत्तर पूर्वी सीमा पर स्थित है। जिसकी सीमा भारत के पड़ोसी देश बांग्लादेश तथा भारत के राज्य असम और मिजोरम से मिलती है। चलिए अब इस राज्य की सामान्य जानकारी प्राप्त करने के बाद हम जानते हैं कि त्रिपुरा की राजधानी का नाम क्या है।

tripura ki rajdhani ka naam kya hai

त्रिपुरा की राजधानी “अगरतला” है। अगरतला इस राज्य का सबसे बड़ा शहर भी है इस शहर स्थापना सन 1850 महाराज राधा कृष्ण किशोर माणिक बहादुर के द्वारा की गई थी। यह शहर इस राज्य का क्षेत्रफल तथा जनसंख्या की दृष्टि से दूसरा सबसे बड़ा शहर है जिसका छेत्रफल 76 वर्ग किलोमीटर में फैला है इस शहर में से “हरोआ” नामक नदी गुजरती है।

त्रिपुरा पर्यटन की दृष्टि से भी काफी महत्वपूर्ण है यहां पर पर्यटकों के लिए उज्जयंता महल काफी प्रसिद्ध है जिसका निर्माण महाराजा राधा कृष्ण किशोर मालिक ने सन 1901 में करवाया था। इसके अलावा, नीरमहल भी बहुत ही खूबसूरत महल है जिसका निर्माण महाराजा बीर बिक्रम किशोर मालिक ने करवाया था। इन पर्यटक स्थलों के अलावा यहां पर स्थित जगन्नाथ मंदिर, लक्ष्मी नारायण मंदिर बहुत ही प्रसिद्ध है।

Arvind Patel

Follow us on other platforms too. Stay Connected!

Leave a Comment