त्रिपुरा में कितने जिले है। How Many Districts In Tripura

त्रिपुरा में कुल कितने जिले है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने से पहले हमें यह जान लेना आवश्यक है कि इस राज्य की स्थापना 21 जनवरी 1972 में की गई थी यह राज्य भारत के उत्तर-पूर्व में स्थित एक राज्य है जोकि 10,492 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। त्रिपुरा की राजधानी के बारे में हम पहले ही detail बात कर चुके हैं इसीलिए अब हम त्रिपुरा में कितने जिले हैं इसके बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं।

tripura me kul kitne jile hai

त्रिपुरा में वर्तमान में जिलों की कुल संख्या 8 है उन सभी जिलों के नाम क्या है चलिए हम जानते हैं।

  1. धलाई जिला
  2. उत्तर त्रिपुरी जिला
  3. दक्षिणी त्रिपुरी जिला
  4. पश्चिमी त्रिपुरा जिला
  5. खोवाई जिला
  6. सिपाहजाला जिला
  7. गोमती जिला
  8. उनाकोटी जिला

अगर हम क्षेत्रफल के आधार पर त्रिपुरा का सबसे बड़ा जिला कौन सा है इस विषय पर बात करें तो Tripura का सबसे बड़ा जिला “धलाई’ है जो कि लगभग 24 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है वहीं दूसरी तरफ, जनसंख्या के आधार पर त्रिपुरा का सबसे बड़ा जिला ‘पश्चिम त्रिपुरा” है जिसमें लगभग 9 लाख लोग निवास करते है।

त्रिपुरा में कितनी जिले है। इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के बाद अब इस राज्य की स्थापना कब हुई और उसके बारे में जानकारी करते हैं। ऐसा माना जाता है कि त्रिपुरा की स्थापना 14 वी शताब्दी में “माणिक्य” नाम की इंडो मंगोलियन की रहने वाली आदिवासियो के मुखिया ने की थी। वर्तमान में यह राज्य पर्यटन (Tourism) की दृष्टि से काफी मशहूर है क्योंकि इस राज्य के अधिकतर area में जंगल है जो पर्यटको को बहुत लुभाते हैं।

Read also :-

Leave a Reply