The Faults in our Star के लेखक कौन है ?

वर्तमान समय मे यह पुस्तक बड़ी चर्चा का विषय बनी हुई है। Bestseller होने के साथ साथ, हाल के ही दिनों में इस पुस्तक की कहानी पर मुकेश छाबरा (Mukesh Chhabra) ने एक फ़िल्म बनाई थी। जो भारतीय फिल्म अभिनेता, सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की अंतिम फ़िल्म थी। Finders अब तक आप जान ही गये होंगे, कि यह Movie “दिल बेचारा” है। सुशांत की रहस्यमयी मौत के बाद इस पुस्तक के प्रति लोगों की रुचि फिर से जाग उठी है। इस Article में हम इस पुस्तक के लेखक के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

The Faults in our Star

The Faults in our Star के लेखक :-

इस पुस्तक के लेखक John Green है, जिनको लोग एक लेखक एवं YouTube Content Creator के रूप में पहचानते है। यह एक अमेरिकी Author है, जिन्होंने अपने लेखन की शुरुआत “Looking for Alaska” जैसे प्रसिद्ध उपन्यास के साथ की थी। इसके लिए उन्हें 2006 में Michael Printz Award से सम्मानित किया गया था।

Green का जन्म 24 August 1977 को North America के Indiana में हुआ था। इनके माता पिता Mike and Sydney Green थे। इनके जन्म के कुछ हफ़्तों के बाद ही इनके परिवार ने काफी पलायन किया। पहले यह परिवार Michigan में जा बसा, जिसके बाद उन्होंने अपना ठिकाना Birmingham, Alabama को बनाया जबकि अंत मे वह Orlando, Florida में रहे। ग्रीन ने अपनी शुरुआती शिक्षा  Glenridge Middle School तथा Lake Highland Preparatory School, Orlando से प्राप्त की। अपनी पुस्तक के लिऐ Inspiration लेने के लिये वह Indian Springs School जाया करते थे। Green ने अपना Graduation 2000 में Kenyon College से English एवं Religious Studies विषय मे पूर्ण किया।

अपने Graduation के बाद John Green ने Columbus के Nationwide Children’s Hospital में 5 महीने एक छात्र के रूप में काम किया। उस दौरान वह एक Episcopal Priest बनना चाहते थे, लेकिन अस्पताल में बच्चों को गंभीर बीमारियों से जिंदगी और मौत से लड़ते देखकर उन्होंने लेखक बनने का निर्णय लिया। Green ने अपनी पहली किताब 2005 में Looking for Alaska के रूप में प्रकाशित की, जो एक School Story एवं Teen Romance से प्रेरित थी। इस पुस्तक को बेहद कामयाबी मिली। इसकी Sales उच्च स्तर पर रही, साथ ही इसके खिताब भी जीते। Oct 2019 में इस किताब पर आधारित एक Miniseries भी जारी की गई थी। Green की दूसरी पुस्तक “An Abundance of Katherines” थी, जो 2006 में जारी हुई। यह पुस्तक Los Angeles Times Book Prize की Finalist थी। उनकी तीसरी पुस्तक Paper Towns थी। जिसकी गणना The New York Times Best Seller List में हुई एवं इसको 2009 का Best Young Adult Novel अवार्ड Edgar Award भी मिला।

The Fault in Our Stars ग्रीन की छटवीं Novle थी। जो उन्होंने 2012 में प्रकाशित की। यह पुस्तक The New York Times की Children’s Books List में 2 हफ़्तों तक पहले स्थान पर रही। इस पुस्तक को लिखने की प्रेरणा उनको Nationwide Children’s Hospital में मासूम बच्चो को खतरनाक बीमारियों से लड़ते, देख मिली थी। इस पुस्तक में एक ऐसी ही एक कहानी को बड़े ही मार्मिक ढंग से प्रदर्शित किया गया है। इस Novel का शीर्षक Shakespeare के एक नाटक से प्रेरित है। इस पुस्तक पर हिंदी फीचर फिल्म बनने से पहले 2014 में एक अमेरिकी फीचर फिल्म The Fault in Our Stars नाम से ही बन चुकी है। जिसको Josh Boone ने बनाया था, जबकि मुख्य किरदार की भूमिका में Shailene Woodley, Ansel Elgort, एवं Nat Wolff थे।

Leave a Reply