तुर्की कब आजाद हुआ था। Turky Kab Aajad Huaa tha

आज के इस लेख में हम यह जानेंगे कि तुर्की कब आजाद हुआ था क्योंकि यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण question है जो कि बहुत से exam जैसे कि रेलवे, बैंक, एसएससी, आरबीआई में कई बार पूछा जा चुका है और आगे भी इसके पूछे जाने की संभावना है। इसलिए हम इस विषय पर चर्चा करेंगे और साथ में ही तुर्की देश के बारे में कुछ सामान्य जानकारी भी प्राप्त करेंगे। जो कि exam point of view से आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है।

turky kab aajad huaa tha

तुर्की कब आजाद हुआ

तुर्की देश को आजादी 29 अक्टूबर 1923 को प्राप्त हुई थी मतलब हम यह कह सकते हैं कि यह देश भारत से पहले आजादी का स्वाद चख चुका था। परंतु इस देश को आजाद होने में लगभग 4 साल का समय लग गया क्योंकि यहां पर आजादी की पहली लड़ाई 19 मई 1919 में लड़ी गई थी। परंतु इसे 1923 में आकर आजादी मिली।

तुर्की देश के बारे में सामान्य जानकारी

तुर्की, एशिया महाद्वीप में बसा हुआ एक देश है जो कि लगभग 783,356 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है। यह देश दुनिया का 36 वॉ सबसे बड़ा देश है जिसमे लगभग 9 करोड़ लोग निवास करते हैं।

तुर्की देश की राजधानी ‘अंकारा’ है जबकि यहां का सबसे बड़ा शहर ‘इस्तांबुल’ और अगर हम यहां की आधिकारिक भाषा की बात करें तो यहां पर तुर्किश भाषा को आधिकारिक भाषा का दर्जा दिया गया है।

Leave a Reply