अंगुली नुमा झीलो के लिए कौन सा देश प्रसिद्ध है ?

अंगुली नुमा या उंगलियों के जैसे आकार वाली झीलों के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका प्रसिद्ध है। इन उंगलियों के आकार वाली  झीलों को finger lakes कहते हैं।  यह झीलें अमेरिका के न्यूयॉर्क   राज्य में है। अब जब आपको इस बात का जवाब मिल गया कि कौन सा देश अगुलिनुमा झीलो के लिए प्रसिद्ध है? तो इन झीलो एवं इस देश के विषय में कुछ और जानकारियों से आपको अवगत कराते हैं।

इन झीलों  की संख्या कुल मिलाकर 11 है। पैलियोनटोलॉजिस्ट के अनुसार इन झीलों का निर्माण ग्लेशियरों से हुआ है।  उनका मानना है कि यह ग्लेशियर उत्तर में कैनेडा से इस  ओर आए और जमीन पर गड्ढा करने के बाद पिघल गए और उसी पानी से यह झील भरी हुई है।

unglinuma jheelo ke liye prasidh desh

इन झीलों  के देश को आप संयुक्त राज्य अमेरिका अथवा यूनाइटेड स्टेट्स के नाम से जानते है।  यह देश ना सिर्फ आर्थिक रूप से दुनिया का नेतृत्व करता है बल्कि राजनीतिक रूप से भी सबसे महत्वपूर्ण देश  है। संयुक्त राज्य अमेरिका को आजादी 4 जुलाई 1776 में मिली। संयुक्त राज्य अमेरिका का कुल क्षेत्रफल 3796742 वर्ग मील है। 

क्षेत्रफल के हिसाब से यूनाइटेड स्टेट्स दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा देश है।  संयुक्त राज्य अमेरिका की आबादी 2018 के अनुमानों के अनुसार 32,71,67,434 है।  आबादी के आधार पर यह दुनिया का  तीसरा सबसे बड़ा देश है। सकल घरेलू उत्पाद के आधार पर संयुक्त राज्य अमेरिका  की अर्थव्यवस्था का आकार लगभग 20 ट्रिलियन डॉलर के आसपास है, यह  अर्थव्यवस्था कितनी बड़ी है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि यह अर्थव्यवस्था भारत की अर्थव्यवस्था से 10 गुना ज्यादा बड़ी है। अमेरिका के वर्तमान राष्ट्रपति का नाम डॉनल्ड ट्रंप है।  अमेरिका में राष्ट्रपति सीधे चुने जाते हैं ना कि अप्रत्यक्ष रूप से जैसे कि भारत में।   फिंगर लेक  अमेरिका के उत्तरी भाग को  बड़ी मात्रा में पानी की आपूर्ति करती हैं।

Leave a Reply