उत्तरप्रदेश के वर्तमान राज्यपाल कौन है 2019 में।

उत्तर प्रदेश के वर्तमान राज्यपाल कौन है 2019 में – किसी भी राज्य के राज्यपाल की नियुक्ति भारत के Current President द्वारा की जाती है। इसके बारे में हम पहले भी बात कर चुके हैं।

up ke varatman rajyapal koun hai 2018

उत्तर प्रदेश जनसंख्या के आधार पर भारत का सबसे बड़ा राज्य है जिसकी राजधानी लखनऊ है यह प्रदेश की प्रशासनिक व विधायक राजधानी है।

उत्तर प्रदेश के वर्तमान राज्यपाल नाम राम नाईक जो एक राजनैतिज्ञ है। इन्होंने 14 जुलाई 2014 में उत्तर प्रदेश के राज्यपाल का पद संभाला यह उत्तर प्रदेश के 28 वें राज्यपाल हैं राम नाईक भारतीय राजनीतिक तथा भाजपा के वरिष्ठ नेता भी रह चुके हैं।

उत्तर प्रदेश के वर्तमान राज्यपाल के बारे में जानकारी-

राम नाईक का जन्म 16 अप्रैल 1934 में British india के मुंबई शहर में हुआ था। इन्होंने महाराष्ट्र के वाणिज्य महाविद्यालय से 1954 में b.com तथा मुंबई में स्थित किशनचंद चेलाराम महाविद्यालय से 1958 LLB की डिग्री प्राप्त की थी

यूपी के राज्यपाल को भारत के राष्ट्रपति ने 14 जुलाई 2014 को उत्तर प्रदेश के राज्यपाल की शपथ दिलाई थी। इससे पहले राम नायक 1999 में पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री पद का कार्यभार भी संभाल चुके हैं।

राजपाल की नियुक्ति कैसे होती है –

  • किसी ऐसे व्यक्ति को राज्यपाल नियुक्त नहीं किया जाता । जिस राज्य से वह belong करता हो।
  • संविधान के अनुच्छेद 155 के अनुसार राज्यपाल की नियुक्ति President के द्वारा प्रत्यक्ष रुप से की जाती है परंतु वास्तव में राज्यपाल की नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा प्रधानमंत्री की सिफारिश पर की जाती है।
  • राज्यपाल पद ग्रहण करने के 5 वर्ष तक राज्यपाल का पद संभाल सकता है इसके बाद अगर राष्ट्रपति चाहे तो राज्यपाल अपने पद पर बना रह सकता है जब तक नए राज्यपाल उसका उत्तराधिकारी ग्रहण नहीं कर लेता। इसके लिए राज्यपाल को प्रतिदिन के आधार पर वेतन दिया जाता है।

वर्तमान में उत्तरप्रदेश के वर्तमान राज्यपाल राम नाईक है। और इनसे पहले इस राज्य के राज्यपाल अजीज कुरैशी थे।

Read also :-

Leave a Reply